प्रिंटिंग की नई तकनीक से संभव होगा बिस्किट प्रिंट करना

0
634

माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय में प्रिंटिंग, पैकेजिंग, ग्राफिक्स एवं एनीमेशन विषय पर कैरियर काउंसिलिंग
ml-pintingभोपाल । मुद्रण की नई तकनीक ने इस क्षेत्र में नई क्रांति ला दी है। अब वो दिन गए जब प्रिंटिंग का मतलब किताबें छापना भर माना जाता था। अब इस तकनीक से खाने के सामान जैसे बिस्किट से लेकर विशालकाय बिल्डिंग तक को प्रिंट किया जा सकता है। इस क्षेत्र में लगातार नए शोध किए जा रहे हैं जिससे आने वाले समय में प्रिंटिंग की कई उन्नत तकनीक सामने आएगी। यह बात ऑफसेट प्रिंटर्स एसोसिएशन, लुधियाना के जनरल सेक्रेट्री श्री कमल चोपड़ा ने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय में शनिवार को आयोजित दो दिवसीय कैरियर काउंसलिंग के पहले दिन छात्रों को संबोधित करते हुए कहा। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में कैरियर की असीम संभावनाएं हैं।

कार्यक्रम में अन्य विशेषज्ञ के रूप में गुरु जम्बेश्वर विश्वविद्यालय, हिसार के एसोसिएट प्रोफेसर श्री अम्बरीश पांडे में देश भर में चल रहे प्रिंटिंग पैकेजिंग के क्षेत्र में चल रहे विभिन्न पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय उन चंद संस्थानों में से एक है जहां 4 वर्षीय बी.टेक. का डिग्री कोर्स, 3 वर्षीय ग्राफिक्स और एनिमेशन में बी.एससी. के साथ बीएससी मल्टीमीडिया जैसे पाठ्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं।

इसके अलावा हार्पर कॉलिन्स इंडिया लिमिटेड, नई दिल्ली के डी.सी.एम. श्री अमित शर्मा ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि प्रिंटिंग के क्षेत्र में बहुलता होने की वजह से इस विषय के विद्यार्थियों को इसमें किसी एक क्षेत्र को चुनकर विशेषज्ञता प्राप्त करनी चाहिए। प्रिंटिंग की तकनीकों में हमेशा बदलाव होता रहता है। हमें खुद को हमेशा नई तकनीक से अपडेट होना पड़ता है। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि प्रिंटिंग के क्षेत्र में गिरावट नहीं बल्कि इसमें कई नए आयाम जुड़ते जा रहे हैं। इस क्षेत्र में ई-बुक, ई-लाइब्रेरी, ऑनलाइन डाटा मैनेजमेंट जैसी कई नई चीजें शामिल हो रही हैं। कार्यक्रम में उपस्थित विश्वविद्यालय के न्यू मीडिया एवं प्रौद्योगिकी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. पी शशिकला ने छात्र-छात्राओं को विश्वविद्यालय में संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों की विस्तृत जानकारी दी।

नि:शुल्क कैरियर काउंसलिंग का दूसरे दिन 14 जुलाई को विशेषज्ञ इस कोर्स से संबंधित 2D 3D ग्राफिक्स एनिमेशन, वैब डिजाइन, ऑडियो-वीडियो ग्राफिक्स, मल्टीमीडिया, डाटाबेस मैनेजमेंट, गेमिंग एनिमेशन में कैरियर की संभावनाओं को बताएंगे।
(डॉ. पवित्र श्रीवास्तव)
प्रभारी, जनसंपर्क विभाग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 + 20 =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.