वोटर और आधार कार्ड बनाने के लिए बड़ी संख्या में पहुँचे टीवी पत्रकार

0
636

दिल्ली में पत्रकारों के लिए वोटर और आधार कार्ड बनाने के लिए लगाया गया शिविर

पत्रकारों के लगाया गया शिविर
पत्रकारों के लगाया गया शिविर
दिल्ली जर्नलिस्स्ट एसोसिएशन (डीजेए) और इंद्रप्रस्थ प्रेस क्लब आफ इंडिया (आईपीसी) ने इंडियन मेडिकल ऐसोसिएशन (आईएमए) के सहयोग से आईटीओ स्थित आईएमए मुख्यालय में मीडियाकर्मियों के लिए आधार कार्ड व मतदाता पहचान पत्र बनवाने हेतु दो दिवसीय शिविर का आयोजन किया.

शिविर का उदघाटन दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी श्री विजय देव ने किया. इस मौके पर मुख्य अतिथि दिल्ली सरकार के नई दिल्ली के उपायुक्त श्री अमेय अभ्यंकर थे. उदघाटन समारोह की अध्यक्षता इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के महासचिव डा नरेंद्र सैनी ने की. जबकि समारोह में विशिष्ट अतिथि के तौर पर नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स के पूर्व कोषाध्यक्ष और वरिष्ठ पत्रकार श्री मनोज मिश्रा और मनोहर सिंह के अलावा कार्यकारिणी सदस्य प्रमोद मजूमदार मौजूद थे. इसके अलावा इंद्रप्रस्थ प्रेस क्लब के अध्यक्ष नरेंद्र भंडारी और दिल्ली जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मनोज वर्मा भी इस अवसर पर उपस्थित थे.

चार और पांच अगस्त को आयोजित हुए इस शिविर में पत्रकारों और उनके परिवार के 500 से ज्यादा सदस्यों के आधार कार्ड बनाए गए. जबकि करीब 200 पत्रकारों ने मतदाता पहचान पत्र बनवाने के लिए आवेदन किया.

इंद्रप्रस्थ प्रेस क्लब के अध्यक्ष नरेंद्र भंडारी के मुताबिक मीडियाकर्मियों के लिए पहली बार दिल्ली में इस तरह का शिविर लगाया गया. उन्होंने बताया कि पत्रकार का जीवन सबसे व्यस्त होता है. लिहाजा व्यस्तता के चलते वह अपना आधार कार्ड और वोटर आई कार्ड नहीं बनवा पाता. इसके लिए उसे दो अलग अलग स्थानों पर जाना पड़ता है और लंबी लाइन और भीड़ का सामना करना पड़ता है. वोटर कार्ड और आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया भी इतनी लंबी होती है कि इसके बनवाने के लिए किसी को भी पूरे दिन की छुट्टी करनी पड़ती है. लेकिन शिविर में यह कार्य एक ही छत के नीचे कुछ मिनटों में पूरा कर दिया गया.

दिल्ली जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मनोज वर्मा ने बताया कि इस अवसर का लाभ सबसे ज्यादा टीवी पत्रकारों ने उठाया. शिविर में आने वालों पत्रकारों में इनकी संख्या सबसे ज्यादा थी. मनोज वर्मा ने यह भी बताया कि इससे पहले इसी तरह पत्रकारों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का भी शिविर लगाया जा चुका है. जिसमें 250 पत्रकारों के ड्राइविंग लाइसेंस बनाए गए थे.

इस शिविर को सफल बनाने में जिन पत्रकारों ने कड़ी मेहनत की उनमें इंद्रप्रस्थ प्रेस क्लब आफ इंडिया की महासचिव अंजलि भाटिया, नरेश गुप्ता, शिवेंद्र, संतोष सूर्यवंशी, मनु शर्मा, केनु अग्रवाल, सतीश शर्मा, देवेंद्र पंवार, संजय वशिष्ठ, विकास नापा, प्रदीप जैन, विजय लक्ष्मी व दिल्ली जर्नलिस्ट एसोसिएशन के महासचिव अनिल पांडेय, प्रवीन सिंह, राकेश आर्या, अशोक प्रियदर्शी, प्रतिभा शुक्ला, राकेश शुक्ला और मयंक सिंह के नाम शामिल है. (प्रेस विज्ञप्ति)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.