आजतक के टॉप 10 न्यूज एंकर

0
286
aajtak top 10 news anchor

आजतक देश का अग्रणी समाचार चैनल है. यहाँ हर पल ख़बरें ब्रेक होती रहती है और इन ख़बरों को न्यूज की शक्ल में चैनल के न्यूज़ एंकर दर्शकों तक पहुंचाते हैं. यही वजह है कि आजतक में न्यूज एंकरों की लम्बी-चौड़ी फ़ौज है जो दिन-रात ख़बरों को आपतक पहुंचाने में लगा रहता है. आजतक के पास देश के सबसे बेहतरीन न्यूज एंकरों की टीम है जो किसी भी खबर को शानदार तरीके से प्रस्तुत करने की क्षमता रखते हैं. आज हम आपको ऐसे ही चोटी के दस न्यूज एंकरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आजतक के टॉप न्यूज एंकर आप कह सकते हैं.

1- अंजना ओम कश्यप

anjana om kashyap news anchor

अंजना कश्यप, एक तेज़तर्रार और बेखौफ पत्रकार हैं. हल्ला बोल और स्पेशल रिपोर्ट, उनके दो सबसे पुराने और लोकप्रिय कार्यक्रम हैं. पत्रकार के रूप में दशकों के अनुभव के साथ अंजना निर्भिक और आक्रामक अंदाज़ के साथ खबरों को सामने रखती हैं. धारदार सवालों की बौछार अंजना की पहचान है. राजनीति से जुड़ी खबरों पर अंजना की धमक है.

अंजना ने कई आम और विधानसभा चुनाव देश के कोने-कोने में जाकर कवर किए हैं. ना सिर्फ ग्राउंड रिपोर्ट बल्कि आम जनता के साथ लाइव शो के ज़रिए अंजना ने देश की नब्ज़ हर चुनाव में जनता तक पहुंचाई है. हर चुनाव में हज़ारों किलोमीटर तक अंजना का चुनावी कारवां चलता है जो टटोलता है ज़मीन पर जनता का मिज़ाज. अपने शो राजतिलक के ज़रिए अंजना ने टीवी पत्रकारिता में ये साबित किया है कि जमीन की हकीकत कई बार स्टूडियो की हवा-हवाई बातों से मुखतलिफ होती हैं. एक ऐसे वक्त पर जब पत्रकारिता सबसे चुनौतीपूर्ण दौर से गुज़र रहा है, अंजना का मंत्र है धारदार पत्रकारिता, जो मुद्दे के साथ समझौता कभी ना करे.

2- रोहित सरदाना

rohit sardana news anchorरोहित सरदाना, भारत के सबसे ज़्यादा पसंद किए जाने वाले, ऊर्जावान एंकर हैं. रोहित ने डेढ़ दशक के अपने करियर में ऑल इंडिया रेडियो में बतौर उद्घोषक पहले अपनी आवाज़ को घर घर पहुंचाया तो ईटीवी, सहारा और ज़ी न्यूज़ में अपने विशेष तेवरों वाली एंकरिंग से हिंदुस्तान के कोने कोने में अपने नाम का परचम लहराया.रोहित सरदाना देश के उन गिने-चुने एंकर्स में से हैं जिनके सवाल इतने सीधे और नुकीले होते हैं कि कई बार बहस के लिए जुटे शो के मेहमानों को पसीना आ जाता है.

बयानों से ख़बरों की हेडलाइन्स बन जाती हैं और सोशल मीडिया में हलचल मच जाती है. लाखों लोग ट्वीट का इंतज़ार करते हैं. हज़ारों लोग रीट्वीट करने को बेताब रहते हैं.रोहित की कई ऐसी स्टोरीज रहीं जिन्होनें देश की खबरों का एजेंडा सेट किया, जिनमें से ख़ास रहीं जेएनयू में देश विरोधी नारे, कश्मीर में हुर्रियत नेताओं का पाकिस्तान का फंड कनेक्शन, पं. बंगाल के मालदा और धूलागढ़ की सांप्रदायिक हिंसा, कैराना के पलायन का सच और तीन तलाक के खिलाफ़ एक सामाजिक आंदोलन की शुरुआत.

2014 में लोकसभा चुनावों के पहले सांसदों का लेखाजोखा कार्यक्रम बनाया जो मील का पत्थर है. आम चुनाव हों या राज्यों के चुनाव हर राज्य में घूम-घूम कर स्पष्ट और सटीक रिपोर्टिंग के साथ लोगों के मन की बात जानी.हिसार, हरियाणा से पत्रकारिता की पढ़ाई करने वाले रोहित के नाम हिंदी पत्रकारिता का प्रतिष्ठित गणेश शंकर विद्यार्थी पुरस्कार भी है.

3 – श्वेता सिंह

shweta singh anchor aajtak

श्वेता सिंह आजतक में एग्जीक्यूटिव एडिटर पद पर कार्यरत हैं और वो चैनल के प्रोग्रामिंग विभाग का नेतृत्व करती हैं. पत्रकारिता में दो दशक से अधिक वक्त बिता चुकीं श्वेता, 15 वर्षों से आजतक से जुड़ी हैं. श्वेता टीवी न्यूज़ के हर क्षेत्र में महारथ रखती हैं.

श्वेता इकलौती पत्रकार हैं जिन्हें सर्वश्रेष्ठ ऐंकर, सर्वश्रेष्ठ प्रोड्यूसर और सर्वश्रेष्ठ रिपोर्टर का अवॉर्ड मिल चुका है. 2016 में श्वेता को अलग अलग समारोह में कुल 12 अवॉर्ड मिले थे, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा, बिज़नेस, राजनीति, एंटरटेनमेंट और खेल पत्रकारिता में उनका समान दखल है.

श्वेता आजतक पर रोज़ रात 9 बजे दर्शकों को ‘ख़बरदार’ करती हैं. तो हर हफ़्ते कुछ ‘अद्भुत, अविश्वसनीय, अकल्पनीय’ लेकर भी आती हैं. उनके चुनिंदा कार्यक्रमों में शामिल हैं वंदे मातरम, हर हर गंगे, श्वेतपत्र और पाटलिपुत्र. श्वेता मशहूर टॉक शो ‘सीधी बात’ को भी होस्ट करती हैं. टीवी प्रोग्रामिंग के साथ साथ, श्वेता यू ट्यूब चैनल ‘भारत तक’ की टीम को भी लीड करती हैं.

4 – सईद अंसारी

saeed ansari, anchor, aajtak
सईद अंसारी,एंकर,आजतक (Google Image)

सईद अंसारी भारत के सर्वाधिक लोकप्रिय एंकर्स में से एक हैं. सईद को लाइव एंकरिंग में दक्षता हासिल है. सईद उन गिने-चुने एंकर्स में से हैं जो राजनीति, खेल, व्यापार सभी तरह की खबरों को बेहद प्रभावशाली ढंग से पेश करते हैं.

सईद बेहद शालीनता सौम्यता और गंभीरता के साथ खबरों को प्रस्तुत करते हैं. टीवी खबरों में सईद को उनकी खूबसूरत आवाज से भी खूब पहचान मिली है. सईद का शुमार इंडस्ट्री के पढ़े-लिखे एंकर्स में होता है. खबरों की संवेदनशीलता को लेकर सईद की गंभीरता दर्शकों को खबर से जोड़ती है. वहीं एक जुझारू पत्रकार के तौर पर भी इनकी पहचान है. फील्ड रिपोर्टिंग हो या एंकरिंग या फिर डेस्क वर्क, हर जगह इन्होंने अपना परचम लहराया है.

सईद आजतक के सबसे महत्वपूर्ण प्राइम टाइम शो ”10तक” और ”विशेष” के होस्ट हैं. सईद सुबह से लेकर रात तक लगातार आजतक के विभिन्न कार्यक्रमों की एंकरिंग करते हैं. सईद इकलौते ऐसे एंकर हैं जो हर शो में फिट बैठते हैं. चाहे वो सुबह-सुबह के शो हों या रात का 10तक. देश की हर बड़ी खबर पर सईद रिपोर्टिंग करते हैं. विभिन्न राज्यों में चुनाव को कवर करते सईद की उपस्थिति आजतक पर हमेशा रहती है. मुंबई में जोरदार बारिश हो, बीएमसी के चुनाव हों या बिहार की बाढ़ सईद हर जगह अपनी संवेदनशील रिपोर्टिंग से दर्शकों पर छाप छोड़ते हैं. नेताओं को कठघरे में खड़ा कर कड़े सवाल पूछने वाले कार्यक्रम ”थर्ड डिग्री” में भी सईद दिखाई देते हैं.

सईद सोशल मीडिया के किसी भी प्लेटफार्म पर मौजूद नहीं हैं और न ही इन्हें सोशल मीडिया पर अपनी उपस्थिति पसंद है. सोशल मीडिया और ग्लैमर से दूर रहने वाले सईद को पुरस्कार लेने में भी संकोच होता है. हालांकि सईद अंसारी को देशभर की कई संस्थाओं ने प्रतिष्ठित सम्मान और पुरस्कार प्रदान किए हैं. सईद को ENBA का सर्वश्रेष्ठ एंकर अवॉर्ड, BCS रत्न बेस्ट एंकर अवॉर्ड, नारद पुरस्कार जैसे तमाम अवॉर्ड मिल चुके हैं. सईद के नाम एक ऐसा कारनामा भी है जो आजतक कोई भी एंकर नहीं कर पाया. सईद ने लगातार 18 घंटे बिना ब्रेक के लाइव एंकरिंग कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है, जिसे लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है.

सईद अंसारी रेडियो जॉकी रहे हैं, उन्होंने सैकड़ों डॉक्यूमेंट्री फिल्में बनाईं. लिखने-पढ़ने के शौकीन सईद साहित्य प्रेमी हैं. इंडिया टुडे पत्रिका और देश के विभिन्न समाचार पत्र-पत्रिकाओं में सईद के लेख छपते रहते हैं. सईद की विशेषता पुस्तक समीक्षा करना है. कई सौ पुस्तकों की सईद अंसारी समीक्षा कर चुके हैं और यह सिलसिला लगातार जारी है. देशभर के विश्वविद्यालयों, शैक्षणिक संस्थाओं, विभिन्न सामाजिक सांस्कृतिक संस्थाओं द्वारा सईद अंसारी को मीडिया विशेषज्ञ और वक्ता के रूप में आमंत्रित किया जाता है.

सईद ने मास कम्यूनिकेशन में मास्टर्स डिग्री हासिल करने के अलावा पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है. सईद ने मास मीडिया और क्रिएटिव राइटिंग में भी दो साल का डिप्लोमा किया है.

5 – शम्स ताहिर खान

shams tahir khan anchor aajtakक्राइम की खबरें… मतलब शम्स ताहिर खान. क्राइम रिपोर्टिंग की दुनिया में पिछले 18 सालों से ये नाम सबसे ऊपर और सबसे विश्वसनीय रहा है. इसकी वजह भी है. शम्स ने अखबार में क्राइम की खबरों को पेज थ्री से उठा कर पहले पन्ने पर जगह दिलाई तो टीवी में क्राइम की खबरों को ना सिर्फ हेडलाइन बनवाई बल्कि क्राइम के अलग-अलग शो की शुरुआत भी की.

6 – विक्रांत गुप्ता

खेल को दिल से समझना हो या दिमाग से, एक चेहरा जो जेहन में घूमता है वो है विक्रांत गुप्ता का. क्रिकेट की बारीकियां हों या फिर पर्दे के पीछे का खेल, नतीजे का पूर्वानुमान हो या फिर खिलाड़ी के दिल का हाल, विक्रांत गुप्ता का सटीक विश्लेषण एक सुलझे हुए पत्रकार की परिभाषा को बयां करता है.

विक्रांत देश के नंबर वन क्रिकेट शो के साथ आजतक पर हर शाम 7.30 बजे दर्शकों से रुबरु होते हैं. वे यूट्यूब पर रात 8 बजे स्पोर्ट्स तक पर भी चर्चा में शरीक होते हैं. उनके जुनून, उनकी ऊर्जा को टेलिविजन न्यूज इंडस्ट्री ने भी सराहा और सम्मानित किया है. उन्हें देश के सर्वश्रेष्ठ स्पोर्ट्स एंकर का पुरस्कार मिला है, साथ ही उनके कार्यक्रम को बेस्ट स्पोर्ट्स शो का अवॉर्ड भी.

पहले अखबार में उनकी लेखनी और बाद में टेलीविजन में उनके तेवरों ने खेल पत्रकारिता को अलग ही आयाम प्रदान किए. मुहम्मद अजहरुद्दीन से लेकर सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली से लेकर महेंद्र सिंह धोनी और अब विराट कोहली तक भारतीय कप्तानों की कई पीढ़ियों को कवर चुके विक्रांत भारतीय क्रिकेट के कई ऐतिहासिक लम्हों के गवाह रहे हैं.

विक्रांत ने 2011 में वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के साथ खुशी के पल भी बिताए. बतौर पत्रकार विक्रांत पांच वर्ल्ड कप कवर कर चुके हैं. टेस्ट क्रिकेट की गंभीरता से लेकर ट्वेंटी-20 के रंग के साथ जीना विक्रांत का पेशा ही नहीं, शौक भी है.

आप विक्रांत गुप्ता को उनके ट्वीटर एकाउंट @vikrantgupta73 पर फॉलो कर सकते हैं.

7- श्वेता झा

sweta jha aajtak

पत्रकारिता मे 17 वर्षों के शानदार अनुभव के साथ श्वेता झा आजतक के मॉर्निंग प्राइम टाइम की सबसे लोकप्रिय और पसंदीदा एंकर हैं. अपनी दमदार आवाज़ और ख़बरों को पेश करने के अलग अंदाज़ की वजह से श्वेता सोशल मीडिया पर भी काफ़ी लोकप्रिय हैं.

8- नेहा बाथम

तेज-तर्रार, जहीन और खबरों को नए तेवर देने वाली एंकर हैं नेहा बाथम. नेहा की एंकरिंग खबरों को धार देती है, एक नया अंदाज देती है. आजतक की एंकर नेहा बाथम पिछले 6 सालों से देश के नंबर वन चैनल में एंकरिंग कर रही हैं.

दिल्ली में पढ़ी नेहा मूल रूप से लखनऊ निवासी हैं. उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा लखनऊ के ला मार्टिनियर स्कूल से हासिल की है. नेहा ने पत्रकारिता का अपना सफर ज़ी बिजनेस चैनल के साथ शुरू किया. ज़ी में रहते हुए नेहा ने बिजनेस एंकरिंग और रिपोर्टिंग से शुरुआत की. जी के बाद नेहा ने न्यूज 24 का रुख किया और यहां बिजनेस टीम का अहम हिस्सा रहीं. बजट के दिन नेहा ने उद्योग जगत से जुड़े दिग्गजों का इंटरव्यू किया. फिक्की, एसोचैम, सीआईआई में बजट के दौरान नेहा की उपस्थिति हमेशा रहती है.

नेहा बाथम ऑटो एक्पर्ट भी हैं. दिल्ली-एनसीआर में लगने वाले ऑटो एक्सपो को नेहा पिछले 12 सालों से कवर करती रही हैं. कारों की खूबियां और कमियां नेहा अच्छी तरह से जानतीं, समझती हैं. आजतक पर 11 बजे के प्रसारित होने वाले कार्यक्रम एक और एक ग्यारह नेहा रोज़ाना एंकर करती हैं. समय समय पर नेहा आजतक के लिए विशेष कार्यक्रमों का निर्माण करती रहती हैं. नेहा का कार्यक्रम ‘और दिल टूट गया’ काफी सराहा गया. इस कार्यक्रम में नेहा ने राजनैतिक, सामाजिक और आर्थिक विषयों पर व्यंग्यात्मक अंदाज में खबरों को पेश किया

9 – मीनाक्षी कंडवाल

मीनाक्षी कंडवाल टेलिविजन मीडिया की युवा पीढ़ी के सबसे प्रॉमिसिंग न्यूज एंकर्स में से एक हैं. मीनाक्षी देश की पहली ऐसी न्यूज एंकर हैं जिन्होंने स्टार न्यूज का बहुचर्चित टैलेंट हंट जीतकर टीवी न्यूज की दुनिया में इतिहास रचा. 2010 में “स्टार एंकर हंट” जीतकर मीनाक्षी ने स्टार न्यूज से एंकरिंग करियर की शुरुआत की. फिर इंडिया टीवी और 2015 में आजतक ज्वाइन किया.

आजतक के मार्निंग प्राइम टाइम “आज-सुबह” और “एक और एक ग्यारह” को मीनाक्षी एंकर करती हैं. इसके अलावा हर शनिवार-रविवार वीकेंड शो ‘वायरल टेस्ट’ भी मीनाक्षी होस्ट करती हैं. एंकरिंग का सौम्य लहजा, सुलझा व्यक्तित्व, मुद्दों की समझ, कुछ अलग करने का जुनून और अपनी मुस्कुराहट को खबरों में ना खोने देना मीनाक्षी को बाकी एंकर्स की लीग से अलग करता है.

आजतक के लिए यूपी चुनाव, नोटबंदी के दौरान उत्तराखंड के गांवों से आपकी ग्राउंड रिपोर्ट और अभिनेत्री श्रीदेवी के निधन पर तीन दिन का नॉनस्टॉप कवरेज काफी चर्चित रहा. हर साल होने वाले आजतक के सालाना इवेंट ‘साहित्य आजतक’, ‘एजेंडा-आजतक’ और ‘पंचायत-आजतक’ में मीनाक्षी के मंच संचालन से लेकर इंटरव्यूज को काफी सराहा गया.

मीनाक्षी दिल्ली में ही पैदा हुईं और पली-बढ़ीं लेकिन मूल रुप से उत्तराखंड से जुड़ी हैं. हर पहाड़ी की तरह अक्सर पहाड़ पर ही लौट जाने और बसने की ख्वाहिश रखती हैं. पहाड़ की संस्कृति, मुद्दों और प्राकृतिक संसाधनों के लिए उनका लगाव अक्सर उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल्स में दिखता है. दिल्ली यूनिवर्सिटी के विवेकानंद कॉलेज से कॉमर्स ग्रेजुएट मीनाक्षी ने मॉस कम्युनिकेशन में एमए भी किया है.मीनाक्षी की लिखने-पढ़ने और सिनेमा देखने में काफी दिलचस्पी है. अगर मीडिया ज्वाइन ना किया होता तो शायद किसी ट्रैवल ब्लॉगर, स्टोरी टेलर या मोटिवेशनल स्पीकर के तौर पर मीनाक्षी दिखाई दे सकती थीं.

10 – चित्रा त्रिपाठी

chitra tripathi, news anchor

चित्रा त्रिपाठी आजतक की तेजी से उभरती हुई न्यूज एंकर हैं. हाल के दिनों में आजतक में यदि किसी एंकर की सबसे अधिक पहचान और लोकप्रियता बढ़ी है तो वो चित्रा त्रिपाठी की ही है. चित्रा आजतक में आने के पहले एबीपी न्यूज के साथ थी. उन्होंने पूर्व में सहारा और इंडिया न्यूज के साथ भी काम किया है.

(एंकरों के बारे में जानकारी आजतक की वेबसाईट से साभार)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.