गूगल पर वर्चुअल दीपावली

0
144
google virtual diwali

कोरोनाकाल में सोशल डिस्टेसिंग के दौरान भी लोग त्यौहार का जमकर लुफ्त उठा पाएं, इसे ध्यान में रखते हुए गूगल ने वर्चुअल दीवाली के अनुभव को पेश करने की योजना बनाई है, जिसमें नए ऑगमेंटेड रिएलिटी (एआर) एक्सपीरियंस के माध्यम से भाग लिया जा सकता है। गूगल आर्ट्स एंड कल्चर ने 20 से अधिक सांस्कृतिक गतिविधियों में संलग्न संगठनों के साथ मिलकर दीवाली एट होम को लॉन्च करने की तैयारी में है।

कंपनी ने बुधवार को जारी एक बयान में कहा, “रोशनी के इस त्यौहार, तमाम लोककथाओं, हस्तियों, खूबसूरत ²श्यों के माध्यम से कई कहानियां बुनी जाएंगी। वर्चुअली तरीके से अपने स्पेस को दीयों, आतिशबाजियों और अनार से सजाया जा सकेगा और इस तरह से त्यौहार का आनंद लेने का एक और मौका मिलेगा।”

दीवाली से संबंधित कई बातों व पुरानी यादों को छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्रहालय, भारतीय संग्रहालय, राष्ट्रीय संग्रहालय सहित कई संस्थानों द्वारा ऑनलाइन प्रदर्शनियों के माध्यम से साझा किया जाएगा।

कंपनी ने कहा, इसमें इंटैरिक्टव कलरिंग बुक जैसी कई मजेदार चीजें होंगी। अपने फोन में से सिर्फ दीवाली सर्च कर इन्हें ढूंढ़कर यूजर्स इनका आनंद ले सकेंगे। इसके अलावा, दीवाली पर लंदन स्थित नेहरू सेंटर के लेखक और निर्देशक अमीश त्रिपाठी और कला इतिहासकार, ब्रॉडकास्टर और पूर्व संग्रहालय निदेशक नील मैकग्रेगर के बीच चर्चा को भी देखा जा सकता है। (एजेंसी)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.