रवीश कुमार करेंगे एचजेयू के तीन वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम का शुभारम्भ

0
295
ravish kumar news anchor

जयपुर। हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्वविद्यालय (एचजेयू) में शुरू होने जा रहे तीन वर्षीय स्नातक (यूजी) पाठ्यक्रम का शुभारम्भ जुझारू पत्रकारिता के लिए रमोन मग्सेसाय अवार्ड से सम्मानित रवीश कुमार करेंगे।

राजस्थान में किसी राज्यपोषित विश्वविद्यालय में पत्रकारिता और जनसंचार में तीन वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम पहली बार शुरू हो रहा है। सत्र दीवाली के बाद शुरू होगा।

एचजेयू के कुलपति ओम थानवी ने बताया कि मीडिया में कोरोना के कारण आई मंदी की ख़बरों के बावजूद विश्वविद्यालय में प्रवेश को लेकर देखा गया उत्साह स्वागत योग्य है। उन्होंने कहा कि मीडिया का भविष्य उज्ज्वल है। मीडिया में नए-नए माध्यम रोज़गार की नई संभावनाएँ लेकर आ रहे हैं। समाचार-पत्रों और रेडियो-टीवी के अलावा देखते-देखते ऑनलाइन मीडिया, मोबाइल पत्रकारिता, पोर्टल, ई-पेपर, फ़ेसबुक-ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब चैनल, पॉडकास्ट (इंटरनैट रेडियो) आदि अनेक नए माध्यम स्थापित हो चुके हैं।

स्नातक के अलावा पीएच-डी व डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के साथ स्नातकोत्तर के भी इस वर्ष पाँच पाठ्यक्रम किए जा रहे हैं। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और विज्ञापन-जनसंपर्क के साथ दो नए पाठ्यक्रम सोशल मीडिया व ऑनलाइन पत्रकारिता तथा विकास-संचार और सामाजिक कार्य के शुरू होंगे। पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन प्रवेश चालू हैं।

राज्य सरकार के नियमों के अनुसार छात्राओं, अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़े वर्ग व अति पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों से शिक्षण शुल्क नहीं लिया जाएगा जिनके अभिभावक आयकरदाता न हों। विकलांगों/दिव्यांगों और अन्य पात्रों के लिए भी शिक्षण व अन्य शुल्क की छूट है। स्ववित्तपोषित (एसएफ़एस) पाठ्यक्रमों पर ये नियम लागू नहीं हैं।

देवस्वरूप समिति के प्रस्ताव के अनुरूप आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 10 नवम्बर और शुल्क की अंतिम तिथि 13 नवम्बर की गई है। यह तिथि बढ़ाई नहीं जा सकेगी। आवेदन और शुल्क जमा की व्यवस्था विद्यार्थियों की सुविधा के लिए विश्वविद्यालय की द्विभाषिक वैबसाइट (www.hju.ac.in) पर ऑनलाइन है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.