गुरुग्राम में निरोगस्ट्रीट ने शुरू किया हाईटेक आयुर्वेदिक क्लिनिक

0
1910

प्रेस विज्ञप्ति –

गुरुग्राम. 06 मार्च, 2019 : हाल के वर्षों में भारत समेत पूरे विश्व में आयुर्वेद को लेकर लोगों की रूचि बढ़ी है. स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से आयुर्वेद के महत्व को सबने ह्रदय से स्वीकारा है. असाध्य से असाध्य रोगों का उपचार भी आयुर्वेद के द्वारा संभव है. आधुनिक चिकित्सा पद्धति जहाँ बेबस हो जाती है वहां आयुर्वेद आशा की किरण बनकर रौशनी बिखेरता है. कहने का अर्थ है कि आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति के द्वारा ही निरोग काया संभव है. इसी को देखते हुए निरोग स्ट्रीट के पहले आयुर्वेद क्लिनिक का उदघाटन गुरुग्राम में आज किया गया जिसे ‘निरोग स्ट्रीट सर्टिफाइड मल्टी स्पेशलिटी आयुर्वेद क्लिनिक और फार्मेसी’ का नाम दिया गया है।

गुरुग्राम सेक्टर-45 स्थित निरोग स्ट्रीट मल्टी स्पेशलिटी आयुर्वेद क्लिनिक और फार्मेसी में पंचकर्मा थेरेपी समेत नाड़ी परीक्षा, क्षारसूत्र, मर्म थेरेपी, लीच थेरेपी आदि सभी चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध होगी. इसके अलावा चिकिसकीय परामर्श, पेन मैनेजमेंट और हेल्थ चेकअप की सुविधा भी सुबह 09.00 बजे से लेकर रात 8.00 बजे तक उपलब्ध होगी. निरोग स्ट्रीट मल्टी स्पेशलिटी आयुर्वेद क्लिनिक में हृदय रोग, मधुमेह, हाइपरटेंशन,माइग्रेन, अस्थमा, मोटापा और तमाम तरह की लाइफस्टाइल बीमारियों के बारे में भी एक्सपर्ट डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं. वर्ष 2020 तक निरोग स्ट्रीट के ऐसे 300 नए क्लिनिक खोले जाने की कम्पनी की योजना है और अगले दो-तीन वर्षों में इसकी संख्या 5000 तक पहुंचाने का लक्ष्य है। गौरतलब है कि निरोग स्ट्रीट की इन योजनाओं को जापानी वेंचर फंड स्पाइरल वेंचर फंड के निवेश से बल मिला है।

क्लिनिक लॉन्च के मौके पर निरोग स्ट्रीट के संस्थापक और सीईओ राम एन. कुमार ने कहा कि, ‘निरोग स्ट्रीट मल्टी स्पेशलिटी आयुर्वेद क्लिनिक और फार्मेसी हमारी यात्रा का अगला पड़ाव है जिसे लेकर हम बेहद उत्साहित हैं। आयुर्वेदिक उपचार की जब भी बात आती है तो गलत जानकारी या योग्य डॉक्टर के अभाव में सही चिकित्सा नहीं हो पाती। यही सबसे बड़ी कमी है जिसकी वजह से आयुर्वेद इतनी कारगर चिकित्सा पद्धति होने के बावजूद अब भी लोगों की पहली प्राथमिकता बनने के लिए संघर्ष कर रहा है। हम निरोगस्ट्रीट क्लिनिक के माध्यम से रोगी और डॉक्टर के बीच की खाई को पाटने का काम करेंगे और आयुर्वेद के प्रति लोगों में विश्वास की भावना फिर से जगाने की यथासंभव कोशिश करेंगे।’

निरोग स्ट्रीट ऐसे आयुर्वेद क्लीनिकों के माध्यम से प्रभावी उपचार और जागरूकता फैलाने के साथ-साथ दोषपूर्ण आयुर्वेद उपचार व नकली आयुर्वेदिक दवाइयों से भी लोगों को बचाना चाहती है। इस उद्देश्य की पूर्ति हेतु कम्पनी ने अगले दो वर्षों में 100 से अधिक आयुर्वेदिक दवा निर्माताओं और प्रतिष्ठित ब्रांडों के साथ साझेदारी करने की योजना बनाई है ताकि रोगियों को सही आयुर्वेद की दवा मिल सके।

निरोग स्ट्रीट(www.nirogstreet.com) देश के आयुर्वेद डॉक्टरों के बीच खासा लोकप्रिय है। इसके पास 40 हजार आयुर्वेदिक डॉक्टरों का विस्तृत नेटवर्क है जो गूगल प्ले पर मौजूद ‘निरोग स्ट्रीट एप्प’ के जरिए निरोग स्ट्रीट से जुड़े हुए हैं. वर्त्तमान में तकरीबन 8000 डॉक्टर निरोगस्ट्रीट के ई-कॉमर्स प्लेटफार्म से आयुर्वेद की दवाइयों की खरीद कर रहे हैं और चिकित्सा जगत से इसे जबरदस्त समर्थन मिल रहा है। निरोगस्ट्रीट के बेहतर भविष्य को देखते हुए जापान की कंपनी स्पाइरल वेंचर्स, इंटरनेट और मोबाईल एसोसिएशन की प्रेसिडेंट ‘शुभो रे’ और डॉयचे बैंक सिंगापुर के डायरेक्टर समीर कुमार ने कम्पनी में निवेश किया है।

निरोग स्ट्रीट के बारे में –
निरोगस्ट्रीट आयुर्वेद के क्षेत्र में काम करने वाला भारत का अग्रणी संस्थान है जिसका प्रमुख उद्देश्य आयुर्वेद के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करना है ताकि वे चिकित्सा के लिए पहली पसंद के रूप में आयुर्वेद को अपनाएं। आयुर्वेद के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए हिन्दी समाचार चैनल ‘एबीपी न्यूज़’ (ABP News) द्वारा आयोजित प्रतिष्ठित हेल्थकेयर लीडरशिप अवार्ड, 2018 ( Health care Leadership Award, 2018) में निरोगस्ट्रीट को आयुर्वेद इकोसिस्टम बिल्डर (Ayurveda Ecosystem Builder) अवार्ड से सम्मानित भी किया जा चुका है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.