‘लाइफ ओके’ की तैयारी,टॉप के चैनलों को देगा कड़ी टक्कर

0
1289
लाइफ ओके
लाइफ ओके

लाइफ ओके
लाइफ ओके
टीवी नेटवर्क अपने हिंदी मनोरंजन चैनल की दूसरी शृंखला शुरू करने के लिए तैयार हैं। स्टार इंडिया का ढाई साल पुराना मनोरंजन चैनल ‘लाइफ ओके’ अगले चरण की तैयारी में जुटा हुआ है। चैनल अपनी प्रोग्रामिंग में कई बदलाव की पेशकश कर रहा है क्योंकि यह अपने दर्शकों के लिए दीवाली में विशेष पेशकश करेगा। दिसंबर 2011 में लॉन्च हुआ यह चैनल रेटिंग चार्ट पर चौथे पायदान पर बना हुआ है। पिछले हफ्ते ही लाइफ ओके ने बड़े पैमाने पर बालाजी टेलीफिल्म्स के धारावाहिकों के साथ अपनी दोबारा ब्रांडिंग की शुरुआत की है। इस प्रोडक्शन कंपनी ने दशकों तक सास-बहू से जुड़े धारावाहिकों का निर्माण किया लेकिन अब इसने नए विषयों पर कार्यक्रम बनाना शुरू कर दिया है जिसमें ‘सावधान इंडिया’ जैसे शो शामिल हैं। एकता कपूर (संयुक्त प्रबंध निदेशक और क्रिएटिव निदेशक) के टेली सीरियल ‘अजीब दास्तान है ये’ में बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे भी हैं और छोटे पर्दे पर वह पहली बार अदाकारी दिखाएंगी। इसमें अपूर्व अग्निहोत्री और हर्ष छाया जैसे टीवी के शीर्ष स्तर के कलाकार हैं।

सोनी ने दूसरा हिंदी मनोरंजन चैनल ‘पल’ लॉन्च किया है और इसमें भी एकता कपूर की प्रोडक्शन कंपनी की प्रेम कहानी ‘ये दिन सुन रहा है’ दिखाया जा रहा है लेकिन यह इतने बड़े पैमाने का धारावाहिक नहीं है। ‘लाइफ ओके’ अगले तीन महीने में सात बड़े शो शुरू करने की तैयारी में है और हरेक में विभिन्न थीम दिखाया जाएगा और इससे उद्योग के कुछ मशहूर नाम जुड़े हैं। राजश्री प्रोडक्शंस के सूरज बडज़ात्या के एक शो ‘कॉमेडी क्लासेज’ और बॉलीवुड के निर्माता विपुल अमृतलाल शाह के एक शो के अलावा यह चैनल ‘महादेव’ के बाद अगला ‘पौराणिक शो’ दिखाएगा। लाइफ ओके के महाप्रबंधक अजित ठाकुर का कहना है, ‘हम बेहतर कंटेट की पेशकश करने की कोशिश कर रहे हैं और मार्केटिंग के क्षेत्र में भी हम सक्रिय हैं। यह एक तरह से मनोरंजन चैनल के शो और धारावाहिकों में नयापन लाने की कोशिश है जिसे हम सामान्यतौर पर एक साल में करते हैं लेकिन अब हमने इसे तीन महीने में करने का फैसला किया है। पिछले ढाई सालों के दौरान हम एक निश्चित स्तर पर पहुंच चुके हैं और अब हम अगले चरण तक जाना चाहते हैं। सामान्य मनोरंजन चैनल के बाजार में हमारी हिस्सेदारी 14 फीसदी है ऐसे में हम अलग तरह का कंटेंट मुहैया कराना चाहते हैं।’ चैनल में नए सिरे से लाए जा रहे बदलाव से जुड़े प्रचार-प्रसार का काम शुरू हो गया है और 18 अक्टूबर को पहली फिल्म का प्रीमियर भी होगा जो आलिया भट्ट और अर्जुन कपूर अभिनीत ‘2 स्टेट्स’ है। हालांकि ठाकुर का कहना है कि त्योहार के मौके की वजह से ऐसा किया जा रहा है और ‘लाइफ ओके’ पूरे साल फिल्म नहीं दिखाएगा। उनका कहना है, ‘दीवाली के लिए तैयारी की जा रही है। मेरा मानना है कि मनोरंजन चैनलों को सिर्फ धारावाहिक या रियालिटी शो तक ही सीमित रहना चाहिए। फिल्मों का प्रीमियर फिल्म चैनलों पर छोड़ा जाना चाहिए।’

लाइफ ओके ने रणनीतिक तरीके से कार्यक्रमों की योजना बनाकर वायाकॉम 18 के मनोरंजन चैनल ‘कलर्स’ को पछाड़ दिया और इस साल मई में यह रेटिंग के लिहाज से तीसरे पायदान पर बनी रही। ठाकुर का कहना है कि धारावाहिकों और रियालिटी शो में विविधता लाने की वजह से चैनल को कई आयु वर्ग और समाज के विभिन्न हिस्से के दर्शक मिले जिससे चैनल का दायरा बढ़ा। इस साल की शुरुआत में चैनल ने मासिक अवॉर्ड शो की शुरुआत की है। हर महीने के आखिरी रविवार को प्राइम टाइम में पुरस्कार समारोह का प्रसारण होगा।

(बिज़नेस स्टेंडर्ड से साभार)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twelve − 12 =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.