राष्ट्रवाद को लेकर जी हिंदुस्तान और टाइम्स नाऊ नवभारत में किच – किच !

0
529
Zee Hindustan and Times Now Navbharat over rashtravad
जी हिंदुस्तान का टाइम्स नाऊ नवभारत पर कार्यक्रम राष्ट्रवाद का नाम नकल करने का आरोप

सरफराज सैफी का राष्ट्रवाद बनाम सुशांत सिन्हा का राष्ट्रवाद – TV News Anchor News In Hindi

TV News in Hindi : समाचार चैनलों की दुनिया में यदि कोई स्टोरी आइडिया (Stroy Idea) सुपरहिट हो जाए तो उसे कॉपी (Copy) कर दर्शकों के सामने पेश करने में दूसरे चैनल (Channel) तनिक भी देर नहीं करते। इस मामले में छोटे -तो- छोटे तथाकथित बड़े चैनल (बड़े ब्रांड) भी पीछे नहीं रहते। समाचार चैनलों के स्क्रीन (Screen) पर ऐसे दर्जनों उदाहरण आपको दिखायी दे जाएंगे जहां आपको स्पष्ट रूप से नकलचेपी दिखायी दे जाएगी। हाल ही में एक ऐसा ही मामला प्रकाश में आया है जिसके बाद दो चैनलों के पत्रकारों के बीच किचकिच जारी है। पूरा मामला कुछ इस तरह से है –

जी हिंदुस्तान का राष्ट्रवाद – सरफराज सैफी के साथ : Rashtravad with Sarfaraz Saifi on Zee Hindustan

जी मीडिया ग्रुप (Zee Media Group) के चैनल जी हिंदुस्तान (Zee Hindustan) ने कुछ समय पूर्व ‘राष्ट्रवाद’ नाम से 9 बजे के प्राइम टाइम में एंकर सरफराज सैफी (Sarfaraz Saifi) के साथ एक प्रयोग शुरू हुआ। प्रयोग सफल रहा और कार्यक्रम को दर्शकों की अच्छी प्रतिक्रिया मिली। हाल ही में कार्यक्रम ने अपने 7 महीने सफलतापूर्वक पूरे भी कर लिए। चैनल ने 7 महीने पूरे होने पर कार्यक्रम का बैनर-पोस्टर भी धूम-धड़ाके के साथ जारी किया और दर्शकों का धन्यवाद भी अदा किया। अभी यह जश्न चल ही रहा था कि एक खबर ने रंग में भंग डालने का काम किया। यह खबर टाइम्स ग्रुप (Times Group) के हिन्दी समाचार चैनल (Hindi News Channel) के ‘राष्ट्रवाद’ से संबंधित था!

यह भी पढ़े ♦ जी हिंदुस्तान में ‘सरफराज सैफी’ के ‘राष्ट्रवाद’ का जश्न !

टाइम्स नाऊ नवभारत का राष्ट्रवाद – सुशांत सिन्हा के साथ : Rashtravad with Sushant Sinha on Times Now Navbharat

1 अगस्त को एक नए हिन्दी चैनल के रूप में टाइम्स नाऊ नवभारत (Times Now Navbharat) का उदय हुआ। चैनल ने कुछ कार्यक्रमों की घोषणा के साथ नए चैनल का आगाज किया। इन कार्यक्रमों में एक कार्यक्रम ‘राष्ट्रवाद’ के नाम से भी शाम 5 बजे शुरू किया गया जिसे एंकर सुशांत सिन्हा (Anchor Sushant Sinha) होस्ट (Host)कर रहे हैं। बस यही से टाइम्स नाऊ नवभारत और जी हिंदुस्तान के पत्रकारों में अघोषित खींच-तान शुरू हो गयी।

यह भी पढ़े ♦ ‘चैनल के लड़कों’ पर चोरी का आरोप!

जी हिंदुस्तान और टाइम्स नाऊ नवभारत के बीच राष्ट्रवाद का टशन – Zee Hindustan Vs Times Now Navbharat in Hindi

टाइम्स नाऊ नवभारत ने जैसे ही ‘राष्ट्रवाद’ नाम से कार्यक्रम की घोषणा की, वैसे ही जी हिंदुस्तान के कई पत्रकारों की प्रतिक्रिया सोशल मीडिया पर आने लगी। हालांकि किसी ने टाइम्स नाऊ नवभारत का नाम नहीं लिया, लेकिन इन प्रतिक्रियाओं को पढ़कर आसानी से समझा जा सकता है कि किसके बारे में बात की जा रही है। अब यह दर्शकों पर निर्भर करता है कि एक ही नाम वाले दो चैनलों के राष्ट्रवाद को लेकर वे क्या नजरिया अपनाते हैं?

यह भी पढ़े ♦ न्यूज़ एक्सप्रेस ने की राज्यसभा की नकलचेपी, राज्यसभा टीवी कुछ कहता क्यों नहीं?

राष्ट्रवाद को लेकर सोशल मीडिया पर आयी कुछ टिप्पणियाँ –

जी हिंदुस्तान के मैनेजिंग एडिटर शमशेर सिंह लिखते हैं –

टेलिविज़न में ideas की बेहद कमी है।सोचने वालों का अकाल पड़ गया है।शो का नाम तक खुद नहीं सोच सकते,सीधा चुरा लेते हैं। “राष्ट्रवाद“ शो @Zee_Hindustan पर पिछले सात महीने से @sarfaraazsaifi कर रहे हैं।अब एक नया चैनल इस नाम से शो करेगा। “शंखनाद “ नाम भी एक बड़े चैनल ने चुरा लिया था।

जी हिंदुस्तान के आउटपुट हेड नीरज सिंह लिखते हैं –

Niraj Singh @nirajnews
#Rashtravaad #राष्ट्रवाद राष्ट्रवाद चोरी नहीं किया जा सकता, निभाया जा सकता है. इसलिए असली राष्ट्रवाद सिर्फ ज़ी हिंदुस्तान के साथ

जी हिंदुस्तान के ट्विटर हैंडल से भी ट्वीट किया गया –

ZEE HINDUSTAN @Zee_Hindustan
देश के सबसे दमदार प्राइम टाइम शो ‘राष्ट्रवाद’ की कामयाबी पर आपका शुक्रिया नक्कालों से सावधान, राष्ट्रवाद के 7 महीने पूरे असली राष्ट्रवाद सिर्फ ZEE Hindustan पर Sarfaraaz Saifi के साथ

यह भी पढ़े ♦ अर्नब गोस्वामी पर टाइम्स ग्रुप ने लगाया कंटेंट चोरी का आरोप

अनुराग सिसोदिया (Anurag Sisodia) –

‘राष्ट्रवाद’ मतलब सिर्फ और सिर्फ @Zee_Hindustan …एक और नया चैनल करेगा ‘राष्ट्रवाद’ की कॉपी लेकर @Zee_Hindustan
का नाम।।

raghunath saran @raghunath9

ये तो Zee Hindustan के राष्ट्रवाद की धमक है कि इसका विकल्प तक नहीं सोच पा रहे हैं लोग…ये नकल, ये चोरी, ये मजबूरी उसी की गवाही है. हैरानी तो ये है कि ऐसी चोरियां शंखनाद करके की जा रही है. दुनिया सब देख रही है.

शिव सिंह @journo_Shiv

मैं @sarfaraazsaifi भी एक हैं
देश का दमदार बुलेटिन राष्ट्रवाद भी एक हैं
हम खुद खड़े होते हैं
खुद ही लड़ते हैं
देश की बात आप तक पहुंचाते हैं
गांव शहर की आवाज़ आज बन चुके हैं हम
हम यूहीं लड़ेंगे और जीतते रहेंगे
क्योंकि हम @Zee_Hindustan हैं
हमारा संवाद राष्ट्रवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.