न्यूज एक्सप्रेस पर आज रात 10बजे से लक्ष्मी की उड़ान, पत्रकारिता का एसिड टेस्ट

0
927

आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस है. पूरे विश्वभर में महिलाओं को सम्मानित किया जा रहा है. और आज ही के दिन से ‘ऑपरेशन प्राइम मिनिस्टर’ से सुर्ख़ियों में छाने वाला हिंदी न्यूज़ चैनल ‘न्यूज़ एक्सप्रेस’ पर रात दस बजे एक बड़ा प्रयोग होने जा रहा है जो पत्रकारिता के साथ-साथ दर्शकों के लिए भी किसी एसिड टेस्ट से कम नहीं होगा. हम बात कर रहे हैं लक्ष्मी की. लक्ष्मी तो याद होगी….. जी वही बहादुर लक्ष्मी जिसपर नौ साल पहले एक सिरफिरे ने तेज़ाब फेंक कर चेहरा खराब कर दिया था.

लेकिन लक्ष्मी न रुकी, न थमी. उसकी उड़ान जारी रही. उसी उड़ान को नए ऊँचाइयाँ दी है न्यूज़ एक्सप्रेस के एडिटर-इन-चीफ विनोद कापड़ी ने. लक्ष्मी न्यूज़ एक्सप्रेस की एंकर/होस्ट बन गयी है और आज रात ठीक दस बजे से ‘उड़ान’ कार्यक्रम के होस्ट की नयी भूमिका में नयी पारी की शुरुआत करने जा रही है. आमतौर पर जब महिला न्यूज़ एंकरों को शक्ल-सूरत और नजाकत देखकर न्यूज़ चैनलों में लेने का ट्रेंड शुरू हुआ है तब तेजाबी हमले की शिकार लक्ष्मी को होस्ट बनने का निर्णय साहसिक है. दरअसल टेलीविजन पत्रकारिता की दुनिया में विनोद कापड़ी का यह एक अदभूत प्रयोग है. अब देखते हैं लक्ष्मी की इस उड़ान को दर्शक कैसे लेते हैं?

न्यूज़ एक्सप्रेस के सीईओ और एडिटर-इन-चीफ विनोद कापड़ी लक्ष्मी की उड़ान को लेकर बेहद भावुक हैं. उनके लिए यह सिर्फ एक कार्यक्रम नहीं है. वे इसे अपने दिल के बहुत करीब पाते हैं. भावुक होकर वे लिखते हैं –

विनोद कापड़ी, सीईओ, न्यूज़ एक्सप्रेस

laksmi with vinod kapri“जीवन में कुछ बातें होती हैं,कुछ काम होते हैं वो आपको इतना सुकून ,इतनी ख़ुशी देते हैं जो आपको करोड़ों की धन दौलत भी नहीं दे सकते हैं । आज का दिन मेरे जीवन के सबसे ख़ूबसूरत दिनों में से एक है और वजह बनी 24 साल की लक्ष्मी । लक्ष्मी,जिस पर 15 वर्ष की उम्र में एसिड हमला हुआ।लक्ष्मी ,जो 9 साल तक लड़ती रही।लक्ष्मी,जिसकी कोशिंशो के बाद सुप्रीम कोर्ट ने एसिड क़ानून के लिए गाइडलाइन तय की । ये लक्ष्मी आज NEWS EXPRESS के टीवी शो “उड़ान” की एंकर बन गई । एक दिन में आज तीन एपिसोड रिकाॅर्ड किए । कुछ बीमार है,कमज़ोर भी है । पर हौसला कमाल का है ।हर ब्रेक में कहती कि बस एक बार गले लगा लीजिए ,बहुत हिम्मत बढ़ती है और कानों में आवाज़ देते रहिए।विश्वास बना रहता है कि पीछे है कोई । कैसे 9 घंटे में तीन एपिसोड शूट हो गए,समय और संघर्ष का पता ही नहीं चला ।और क्या एपिसोड बने हैं। स्टूडियो में कोई ऐसा नहीं था,जिसकी आँखें नम ना हुई हो ।कोई ऐसा नहीं था,जिसने आॅटोग्राफ नहीं लिया हो ।शूट के बाद बड़ी मासूमियत से बोली अरे मैं तो राॅकस्टार बन गई । तुम सच में राॅकस्टार हो लक्ष्मी । देश की असली नायिका। शूटिंग से पहले मैंने पूछा कि तुम्हारा पूरा नाम क्या लिखें ,तो बोली लक्ष्मी SAA…सवाल हुआ कि ये कैसा सरनेम है तो बताया लक्ष्मी ने लक्ष्मी SAA यानि STOP ACID ATTACK .. !! ये कोई नायिका ही कर सकती है ।चंद दिनों की रिहर्सल और 5-5 कैमरों और रोशनी के बीच ऐसे बोली लक्ष्मी कि बड़ा से बड़ा एंकर शरमा जाए। लक्ष्मी की उड़ान 8 मार्च से न्यूज़ एक्सप्रेस में शुरू हो रही है । इस उड़ान में लक्ष्मी का साथ दीजिए और सबको शेयर करके बताइए कि देश की बिटिया लक्ष्मी आ रही है जल्दी,आपकी दुनिया में । (28 फरवरी,2014)”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.