दिल्ली में लघु फिल्मों का अनोखा समारोह

0
349

short film delhiअपने हिंदुस्तान में फिल्में देखना किसे पसंद नहीं। सिनेमा हॉल में फिल्म देखते वक्त लगभग हर किसी के दिल में ख्याल आता है कि काश, वो भी किसी फिल्म का हिस्सा होते। हमारे आपके बीच कई ऐसे प्रतिभाशाली लोग घूमते फिरते हैं, जिन्हें मौका मिले तो बॉलीवुड के किसी भी स्थापित डायरेक्टर से बढ़िया फिल्म बना दें। लेकिन उन्हें मौका नहीं मिलता।

लेकिन अब ऐसे लोगों के लिए हौसला, हिम्मत और एक अनूठी पहल लेकर आया है – शॉर्ट फिल्म्स ऑफ इंडिया फोरम। जहां आप सिर्फ अपनी कहानी लेकर आइए, और अपनी फिल्म बनाइए। सारा खर्चा फोरम उठाएगा। कैमरा, आर्टिस्ट, मेकअप, एडिटिंग, टेक्नीशियंस सबका खर्चा फोरम वहन करेगा। अपनी फिल्म बनाइए और अपने ही नाम से अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में भेजिए।

और इस फोरम की पहली शुरूआत हो रही है दिल्ली में एक शॉर्ट फिल्म फेस्टीवल के साथ। 30 जून से 14 जुलाई तक – पूरे एक पखवाड़ा यानि की 15 दिन ये फेस्टीवल चलेगा। जहां शॉर्ट फिल्म मेकर अपनी फिल्में नि:शुल्क भेज सकते हैं। हैंडीकैम और घरेलू कैमरे से बनाई गई फिल्में भी चलेगी – बस क्रियएटिविटी यानि कि रचनाशीलता दिखनी चाहिए।

मीडिया और बॉलीवुड इंडस्ट्री के जाने माने दिग्गज इन फिल्मों को देखेंगे और इन्हें 1 से 10 तक अपनी रेटिंग देंगे। सबसे ज्यादा रेटिंग पाने वाली फिल्म को बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड मिलेगा, जिसमें 50000 रूपए नगद साथ ही फोरम के खर्च पर अगली फिल्म बनाने का कांट्रैक्ट । इसके अलावा फर्स्ट रनर अप – सेकंड रनर अप को भी अवॉर्ड और कैश रिवार्ड दिया जाएगा।

बेस्ट फिल्म चुनने वालों की जूरी में मुंबई के जाने माने फिल्म लेखक अंजुम राजाबलि, फिल्म निर्देशक अश्विनी चौधरी, थियेटर गुरू अरविंद गौड़, अभिनेता आनंद तिवारी (गो गोआ गॉन), अभिनेता यशपाल शर्मा, फिल्म मैगजीन स्क्रीन की संपादक प्रियंका सिन्हा झा, इंडिया टीवी के प्रबंध संपादक विनोद कापड़ी और राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता निर्देशक राजीव शर्मा शामिल हैं।

ये कांटेस्ट पूरे हिंदुस्तान के शॉर्ट फिल्म मेकर्स के लिए है। फिल्ममेकर्स के लिए ये कांटेस्ट एकदम नि:शुल्क है। कांटेस्ट से जुड़े बाकी नियमों को समझनेके लिए और रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आप www.shortfilmsofindia.com पर जा सकते हैं।

इस कांटेस्ट से जुड़ी एक और अनूठी और प्रोत्साहित करना वाली बात है। कांटेस्ट में हिस्सा लेने वाले तमाम फिल्ममेकर्स को शॉर्ट फिल्म्स ऑफ इंडिया फोरम प्रोड्यूस करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 − 19 =