हिन्दी दिवस पर शील्स हिन्दी शब्दकोश का नया वर्जन लॉन्च

0
1238

शील्स शब्दकोश का नया वर्जन लांच…

sheels dictionaryहिन्दी दिवस के अवसर पर शील्स हिन्दी शब्दकोश ने अपना नया वर्जन जारी किया। इसे इन्दौर के शीलनिधि गुप्ता एवं मनीषा विश्वकर्मा ने बनाया हैं। शील्स शब्दकोश एक ऑफलाईन कम्प्युटर शब्दकोश है, इसका पहला वर्जन २०१० में जारी किया गया था। इस शब्दकोश को अभी तक लाखों लोग डॉउनलोड्स कर चुके है एवं इसे वर्ष २०११ के लिये बेस्ट न्यू सॉफ्टवेयर का भी अवार्ड मिला हैं।

शील्स शब्दकोश की एसोसिएट डेवलपर मनीषा विश्वकर्मा ने बताया कि नये वर्जन मे शब्दों की संख्या चार गुना बढाकर करीब २ लाख कर दी गयी हैं एवं इसमें अब फोनेटिक सर्चिंग की सुविधा भी डाल दी गयी है, जिससे अब इसमें शब्दों के अर्थ खोजना और भी आसान हो जायेगा। हिंदी में जो लोग कृतिदेव फ़ॉन्ट का प्रयोग करते हैं, वे सीधे इसके सर्च विंडो में कृतिदेव फ़ॉन्ट से भी हिंदी–अंग्रेज़ी शब्दकोश का फायदा उठा सकते हैं। इसमें अंग्रेज़ी से हिंदी व हिंदी से अंग्रेज़ी दोनों में ही दुतरफा शब्दकोश की सुविधा है।

आप स्क्रॉल कर माउस के जरिए अथवा माउस क्लिक कर शब्दकोश का उपयोग कर सकते हैं. नेविगेशन आसान है और आप जैसे जैसे टाइप करते हैं, सर्च रीयल टाइम में स्वतः और बड़ी तेजी से काम करती है। इस शब्दकोश में आप नए शब्द जोड़ सकते हैं, किसी प्रविष्टि को परिवर्धित कर सकते हैं अथवा हिंदी-अंग्रेज़ी
मोड से अंग्रेज़ी हिंदी मोड में भी स्विच कर सकते हैं।

मनीषा ने बताया कि यह वर्जन भी पहले वर्जन की ही तरह निःशुल्क रहेगा एवं इसे http://sheelgupta.blogspot.com/p/download.html से डॉउनलोड किया जा सकता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eighteen − 4 =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.