न्यूज कॉर्प ने बिग डिसिजन्स डॉट कॉम का अधिग्रहण किया

0
1281

न्ययार्क,अमेरिका. न्यूज कॉर्प ने आज एलान किया कि उसने भारत में बिगडिसिजन्स डॉट कॉम का अधिग्रहण कर लिया है।

बिगडिसिजन्स डॉट कॉम का लक्ष्य भारतीय उपभोक्ताओं को अंतरसक्रिय, निर्णय लेने वाले औजार के जरिए स्मार्ट वित्तीय निर्णय लेने में सहायता करना है जो परिष्कृत एल्गोरिद्म और डाटा से शक्ति पाता है। इसका मिशन एक प्लैटफॉर्म मुहैया कराना है ताकि उपभोक्ताओं को निष्पक्ष सूचना और विश्लेषण मुहैया कराए जा सकें जो जीवन और स्वास्थ्य बीमा तथा रिटायरमेंट प्लानिंग से लेकर बच्चे की शिक्षा के लिए प्रावधान और भूसंपदा खरीदने और बेचने तक शामिल है।

न्यूजकॉर्प के के मुख्य कार्यकारी रॉबर्ट थॉमसन ने कहा, “हमारा नवीनतम निवेश इस विश्वास पर आगे बढ़ता है कि डिजिटल भारत को ज्यादा भरोसेमंद, विश्वसनीय और स्वतंत्र डाटा की आवश्यकता है। बिग डिसिजन्स डॉट कॉम भारतीयों को सबसे महत्त्वपूर्ण निर्णय लेने में सहायता करेगा और ऐसा वे सबसे उपयुक्त सूचना का उपयोग करते हुए करेंगे। यह उनकी निजी आवश्यकता के अनुसार तैयार किया गया रहेगा। यह मंच उच्च गुणवत्ता वाला, निजता सुरक्षित और इस्तेमाल में आसान होगा।”

बिग डिसिजन्स डॉट कॉम के अधिग्रहण में साइट की मूल कंपनी फिन डायरेक्ट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड शामिल है।

न्यूजकॉर्प का निवेश नवंबर में इसकी घोषणा के बाद हुआ है। तब इसने प्रॉपटाइगर डॉट कॉम में 25 प्रतिशत हिस्सा हासिल कर लिया था। यह एक अग्रणी आवासीय रीयल इस्टेट प्लैटफॉर्म है जो भारत में घर खरीदने वालों को शुद्ध और स्वतंत्र आंकड़े भी मुहैया कराता है। भारत में न्यूजकॉर्प के अन्य परिचालनों में डोव जोन्स, दि वाल स्ट्रीट जरनल, फैक्टिवा और हार्पर कॉलिन्स पबलिशर्स कारोबार शामिल है।

मनीष शाह और गौरव राय ने 2013 के प्रारंभ में इसकी शुरुआत की थी और अभी हाल तक यह bigdecisions.in, बिग डिसिजन्स डॉट इन के नाम से चल रहा था। बिग डिसजन्स डॉट कॉम प्लैटफॉर्म ने पहले ही कोई 40,000 उपयोगकर्ताओं को बेहतर, जानकार निर्णय लेने में सहायता की है। अधिग्रहण के बाद दोनों ही सह-संस्थापक मुंबई आधार वाले बिग डिसिजन्स डॉट कॉम की टीम के साथ-साथ इसकी उपभोक्ता पेशकशों के महत्त्वपूर्ण विस्तार की निगरानी करेंगे। ये लोग राजू नारीसेट्टी को रिपोर्ट करेंगे जो न्यूजकॉर्प के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, स्ट्रैटजी हैं।

श्री शाह आईआईएम अहमदाबाद के पूर्व छात्र हैं और भारत तथा अमेरिका में सिटी समूह के साथ एक दशक गुजार चुके हैं और भिन्न भूमिकाओं में रहे हैं। इनमें अनसिक्योर्ड लेंडिंग, वेल्थ मैनेजमेंट और मोर्टगेज बिजनेस शामिल है। अपनी अंतिम भूमिका में वे एजियॉन रेलीगेयर लाइफ इंश्योरेंस में नई पहल के प्रमुख थे। श्री राय आईआईटी बांबे और एक्सएलआरआई के पूर्व छात्र हैं और उन्हें विविधतापूर्ण अनुभव है। यह मैनेजमेंट कंसलटिंग, वित्तीय सेवा और तकनालॉजी में है। वे आर्थर एंडरसन, केपीएमजी, विप्रो, भारती एएक्सए और एजियॉन रेलीग्रेयर में काम कर चुके हैं।

न्यूजकॉर्प के बारे में

न्यूजकॉर्प (नैसडैक:एनडब्ल्यूएस) (नैसडैक:एनडब्ल्यूएसए) (एएसएक्स:एनडब्ल्यूएस) (एएसएक्स:एनडब्ल्यूएसएलवी) एक अंतरराष्ट्रीय विविधीकृत मीडिया और सूचना सेवा कंपनी है जो सारी दुनिया में उपभोक्ताओं के लिए अधिकृत और जोड़ कर रखने वाली सामग्री तैयार और वितरित करने के काम पर केंद्रित है। कंपनी मीडिया के रेंज में कारोबार करती है और इनमें समाचार तथा सूचना सेवाएं, पुस्तक प्रकाशन, ऑस्ट्रेलिया में केबल नेटवर्क प्रोग्रामिंग, डिजिटल रीयल इस्टेट सर्विसेज, डिजिटल शिक्षा और ऑस्ट्रेलिया में पे-टीवी वितरण। न्यूजकॉर्प का मुख्यालय न्यूयॉर्क में है और इसकी गतिविधियां मुख्य रूप से अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया तथा यूनाइटेड किंगडम में संचालित हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.