फेसबुक ने 22 लाख संदेहास्पद विज्ञापनों को हटाया

0
146
facebook

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और इंस्टाग्राम पर 22 लाख से अधिक विज्ञापनों और 120,000 पोस्ट को कंपनी ने हटा लिया है, जिनमें 3 नवंबर को होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में बाधा डालने का प्रयास किया गया था। फेसबुक के प्रमुख निक क्लेग ने रविवार को यह खुलासा किया।

फ्रांसीसी मीडिया आउटलेट जर्नल डु डिमांचे को दिए एक साक्षात्कार में, क्लेग ने बताया कि कंपनी ने तीसरे पक्ष स्वतंत्र मीडिया द्वारा सत्यापित 15 करोड़ फर्जी खबरों पर चेतावनी पोस्ट की।

उन्होंने साक्षात्कार में कहा, “हम फुलप्रूफ नहीं हैं, और हम सभी गलत जानकारी या घृणित सामग्री को कभी भी नहीं हटाएंगे या पहचान नहीं करेंगे। लेकिन हमारी चुनावी रणनीति, हमारी टीम और हमारी तकनीकें लगातार सुधार कर रही हैं।”

क्लेग ने कहा, “हमने इस चुनाव के लिए जो कुछ किया है वह अभूतपूर्व है। फेसबुक 2016 की तुलना में आज बेहतर तरीके तैयार है।”

पिछले महीने, उन्होंने कहा था कि अमेरिका में नवंबर के चुनावों में अराजकता या हिंसक विरोध प्रदर्शन के मामले में सामग्री को प्रतिबंधित करने के लिए फेसबुक कड़े कदम उठा रहा है।

क्लेग ने फ्रेंच वीकली को बताया कि 35,000 कर्मचारी फेसबुक प्लेटफार्मों की सुरक्षा का ध्यान रखते हैं और चुनाव में योगदान करते हैं।

उन्हंोने कहा कि हमने सूचना के सत्यापन में फ्रांस में पांच सहित 70 स्पेशलाइज्ड मीडिया के साथ साझेदारी स्थापित की है। खतरों की पहचान करने के लिए एफबीाई जैसी अथॉरिटी और ट्विटर या यूट्यूब के साथ सहयोग किया गया है। 2016 में ये सब नहीं किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.