सोनभद्र के उप-जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केंद्रों के अंदर रिपोर्टिंग पर लगाई रोक

शिव दास

सोनभद्र। स्थानीय उप-जिलानिर्वाचन अधिकारी मनीलाल यादव ने स्थानीय पत्रकारों को रॉबर्ट्सगंज लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों/मतदेय स्थल में प्रवेश से रोक दिया है। इससे पत्रकारों में भारी आक्रोश है और वे भारतीय प्रेस परिषद समेत भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य आयुक्त से उप-जिला निर्वाचन अधिकारी की शिकायत करने की बात कह रहे हैं।

सोनभद्र के उपजिला निर्वाचन अधिकारी मनीलाल यादव की ओर से स्थानीय पत्रकारों के नाम से जारी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2014, प्रेस/मीडिया पास पर मोटे अक्षरों में साफ-साफ लिखा है, ‘मतदान केंद्र/मतदेय स्थल में प्रवेश निषेध’। इससे स्पष्ट है कि उपजिला निर्वाचन अधिकारी/अपरजिलाधिकारी/खनन प्रभारी/प्रभारी जिला सूचना अधिकारी/सचिव, शक्तिनगर विशेष क्षेत्र प्राधिकरण (साडा) मनीलाल यादव ने चुनाव आयोग के निष्पक्ष चुनाव की अवधारण की धज्जियां उड़ाते हुए स्थानीय पत्रकारों को मतदान केंद्रों में घुसकर रिपोर्टिंग करने से रोक दिया है। जंबकि भारतीय प्रेस परिषद ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में साफ-साफ लिखा है कि चुनाव अधिकारी पत्रकारों और मीडियाकर्मियों को मदतान केंद्रों और मतदान कक्ष में प्रवेश से नहीं रोकेंगे।

पत्रकार/मीडियाकर्मी केवल ईवीएम मशीन वाले स्थान, जहां पर मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग करते हैं, की फोटो अथवा रिपोर्टिंग नहीं करेंगे। यानी मीडिया को केवल मतदेय स्थल पर प्रतिबंधित किया गया है। भारतीय प्रेस परिषद के दिशानिर्देशों को भारत निर्वाचन आयोग ने भी अपनाया है। इसकी बानगी लखनऊ स्थित भारत निर्वाचन आयोग से जारी प्रेस/मीडिया पास पर भी देखने को मिलती है। उसमें साफ साफ मदानकेंद्रों में प्रवेश/पुनःप्रवेश लिखा हुआ है लेकिन सोनभद्र के उप-जिलानिर्वाचन अधिकारी मनीलाल यादव की ओर से जारी प्रेस/मीडिया पास में स्थानीय पत्रकारों को प्रतिबंधित कर दिया गया है। इस संदर्भ में जब उप-जिला निर्वाचन अधिकारी मनीलाल यादव से बात की गई तो उन्होंने साफ-साफ कहा कि मदतान केंद्र के पास जाइए और घुमकर चले आइए।

हालांकि जिला निर्वाचन अधिकारी चंद्रकांत उप-जिला निर्वाचन अधिकारी के तर्क से इत्तेफाक नहीं रखते। उन्होंने फोन पर हुई बात-चीत में कहा कि अगर प्रेस/मीडिया पास पर मतदान केंद्र में जाने से निषेध किया गया है तो यह गलत है। आप लोग मतदान केंद्र में प्रवेश कर सकते हैं लेकिन बोलिंग बूथ के अंदर की फोटो नहीं ले सकते। इससे स्पष्ट है कि उप-जिला निर्वाचन अधिकारी मनीलाल यादव ने जानबूझकर स्थानीय पत्रकारों को मतदान केंद्र में प्रवेश से प्रतिबंधित किया है जिससे मतदान केंद्र के अंदर हो रही चुनावी गड़बड़ियों की जानकारी मीडियाकर्मियों और जनता को न हो सके और वे मनमाफिक ढंग से अपने चहेते उम्मीदवार के पक्ष में वोटिंग करा सकें।गौरतलब है कि सोनभद्र उत्तर प्रदेश का अति-पिछड़ा जिला है जहां के अधिकांश क्षेत्रों के रिपोर्टिंग स्थानीय पत्रकार ही करते हैं। अगर उन्हें मतदान केंद्रों के अंदर की रिपोर्टिंग करने की अनुमति नहीं दी गई तो इससे निर्वाचन आयोग के निष्पक्ष चुनाव की अवधारणा पर सवाल खड़ा होते हैं। चर्चाओं की मानें तो उप-जिलानिर्वाचन अधिकारी ने पिछले दिनों राज्य की सत्ता में काबिज पार्टी के मुखिया के आगमन के दौरान हैलिपैड पर उनका पैर छूकर आशिर्वाद भी लिया था। हैलिपैड के पास भी मीडियाकर्मियों और पत्रकारों को प्रतिबंधित किया गया था जिससे यह तस्वीर मीडियाकर्मियों के कैमरे में स्पष्ट रूप से कैद नहीं हो सकी थी। उपरोक्त वजहों चुनाव आयोग की निष्पक्षता संदेह के घेरे में है। इस वजह से शिकायतकर्ता आम चुनाव-2014 का बहिष्कार करने का निर्णय भी ले रहा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.