मीडिया मैनेजमेंट, एन्टरटेन्टमेंट कम्युनिकेशन, कॉरपोरेट कम्युनिकेशन तथा एडवरटाईजिंग एंड मार्केटिंग कम्युनिकेशन में एम.बी.ए. पाठ्यक्रम

0
314

logomk1.jpgभोपाल.माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में प्रवेश हेतु संस्था स्तर की काउंसलिंग 5 अगस्त 2013 को संपन्न होगी। एम.बी.ए. पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु आयोजित संस्था स्तर की काउंसलिंग तकनीकी शिक्षा संचालनालय के प्रतिनिधि के समक्ष एम.पी. नगर, भोपाल स्थित विश्वविद्यालय परिसर में प्रातः 11.00 बजे प्रारंभ होगी।

पत्रकारिता विश्वविद्यालय में 2 वर्षीय पूर्णकालिक एम.बी.ए. पाठ्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं। जिसके अंतर्गत मीडिया मैनेजमेंट, एन्टरटेन्टमेंट कम्युनिकेशन, काॅरपोरेट कम्युनिकेशन तथा एडवरटाईजिंग एंड मार्केटिंग कम्युनिकेशन जैसी नवीन विधाओं में एम.बी.ए. उपाधि प्रदान की जाती है। पत्रकारिता विश्वविद्यालय के उपरोक्त सभी एम.बी.ए. पाठ्यक्रम ए.आई.सी.टी.ई. से मान्यता प्राप्त हैं। पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बृजकिशोर कुठियाला के अनुसार विगत वर्षों में मीडिया एवं एन्टरटेंनमेंट के क्षेत्र में तेजी से विस्तार हो रहा है। आज मीडिया उद्योग को ऐसे दक्ष कर्मियों की आवश्यकता है जो मीडिया की विभिन्न विधाओं की सैद्धांतिक एवं तकनीकी जानकारी के साथ प्रबंधन की बारीकियों को भी जानते-समझते हों। इसी उद्देश्य से मीडिया एवं प्रबंधन की विधाओं को शामिल कर एम.बी.ए. पाठ्यक्रम प्रारम्भ किये गये हैं। देश में अपनी तरह के पहले इन पाठ्यक्रमों को ए.आई.सी.टी.ई. ने भी मान्यता प्राप्त की है।

विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित संस्था स्तर की काउंसलिंग में शामिल होने के लिए इच्छुक उम्मीदवार www.mponline.gov.in पर आॅनलाईन रजिस्ट्रेशन कराने के उपरांत 5 अगस्त 2013 को विश्वविद्यालय परिसर में प्रातः 11.00 बजे उपस्थित हों। दोपहर 12.00 बजे तक उपस्थित उम्मीदवारों में से स्नातक परीक्षा (अर्हताधारी परीक्षा) में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश के दौरान मध्यप्रदेश शासन के आरक्षण नियमों का पालन किया जाएगा। जो उम्मीदवार एमबीए पाठ्यक्रम में प्रवेश लेना चाहते हैं वे समस्त आवश्यक दस्तावेजों की मूल प्रति, छायाप्रति, दो पासपोर्ट साईज फोटो तथा पाठ्यक्रम शुल्क नगद रुपये 8,580/- की शुल्क किश्त साथ लेकर आयें। संस्था स्तर की काउंसलिंग एमबीए में प्रवेश का अंतिम अवसर है।

काउंसलिंग के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी के लिये वेबसाईट www.dtempcounselling.org या www.mponline.gov.in पर देखी जा सकती है। काउंसलिंग के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी के लिये भोपाल स्थित 2 सहायता केंद्रों- महिला पाॅलेटेक्निक, शिवाजी नगर (फोन नं. 0755-2576839) एवं एस.वी.पाॅलेटेक्निक, श्यामला हिल्स, भोपाल (फोन नं. 0755-2660556) पर व्यक्तिगत एवं दूरभाष सम्पर्क किया जा सकता है। प्रदेश स्थित सहायता केंद्रों की जानकारी www.dtempcounselling.org या www.mponline.gov.in वेबसाईट पर उपलब्ध है।

विश्वविद्यालय के एम.पी. नगर स्थित परिसर में प्रबंधन विभाग में विद्यार्थियों के परामर्श के लिये काउंसलिंग कक्ष बनाया गया है। विद्यार्थी व्यक्तिगत रूप से एवं दूरभाष नंबर 0755-2552998 तथा मोबाइल नंबर 9039724435 पर सम्पर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त विश्वविद्यालय की वेबसाईट www.mcu.ac.in पर लाॅगआॅन कर प्रवेश विवरणिका में पाठ्यक्रमों के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। विश्वविद्यालय मंे संचालित एमबीए पाठ्यक्रमांे की जानकारी हेतु प्राॅसपेक्टस विश्वविद्यालय की वेबसाईट www.mcu.ac.in पर उपलब्ध है।
(डाॅ. पवित्र श्रीवास्तव)
विभागाध्यक्ष जनसंपर्क

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × 4 =