रामलीला पर विरोध लीला, प्रदर्शन पर रोक लगाने की मांग

0
433

उर्वशी शर्मा

मेरे पत्र लिखने के लगभग डेढ़ माह बाद भी भारत सरकार और सेंसर बोर्ड की ओर से फ़िल्म के नाम में से ‘ रामलीला ‘ शब्द हटाने के सम्बन्ध में कोई कार्यवाही नहीं की गयी है और आर टी आई के पत्र पर सूचना भी नहीं दी गयी है अतः मैंने कल दिनांक 10-11-13 को उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री से अनुरोध किया है कि वे ही जन-भावनाओं का सम्मान करते हुए इस फ़िल्म को वर्तमान नाम “गोलिओ की रासलीला – रामलीला” से उत्तर प्रदेश में प्रदर्शन न होने देना सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कार्यवाही करने का कष्ट करें . मेरा यह मानना है कि यदि यह हिंदी फ़िल्म उत्तर प्रदेश में प्रदर्शन से बैन कर दी जाती है तो निर्माता निर्देशक को मजबूरन फ़िल्म का नाम बदलना ही पड़ेगा .

आज 12 नवम्बर (मंगलवार) है . 3 दिन बाद यानि 15 नवम्बर को भंसाली प्रोडकशन्स के बैनर तले निर्मित और श्री संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित फिल्म ‘रामलीला’ के रिलीज होने के समाचार हैं . मैंने बीते सितम्बर माह में केंद्रीय फ़िल्म प्रमाणन बोर्ड से इस फिल्म के नाम में से ‘रामलीला ‘ शब्द को हटाने और ऐसा नहीं होने पर इस फ़िल्म के सार्वजनिक प्रदर्शन की अनुमति नहीं देने का निवेदन किया था । केंद्रीय फ़िल्म प्रमाणन बोर्ड की चेयरपर्सन श्रीमती लीला सेमसन , मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती पंकजा ठाकुर समेत सभी क्षेत्रीय अधिकारियों को सम्बोधित ज्ञापन भारत सरकार के सूचना सचिव श्री बिमल जुल्का , सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री मनीष तिवारी समेत राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को भी प्रेषित किया गया था . एक तरफ उपरोक्त जिम्मेवार प्राधिकारियों में से किसी भी प्राधिकारी ने इस प्रकरण में उनके द्वारा की गयी कार्यवाही की कोई भी सूचना मुझे नहीं दी थी और वही दूसरी ओर इस फ़िल्म से जुड़े कार्यक्रम सार्वजनिक रूप से होते जा रहे थे और गानों के प्रोमोज रिलीज़ किये जा रहे थे .

व्यथित होकर मैंने बीते 18 अक्टूबर को केंद्रीय फ़िल्म प्रमाणन बोर्ड मुंबई के केंद्रीय जन सूचना अधिकारी से सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत आवेदन कर छह बिंदुओं पर सूचना भी माँगी थी . मैंने भंसाली प्रोडक्शन के बैनर तले बने चलचित्र “गोलिओ की रासलीला – रामलीला” का नाम परिवर्तित करने हेतु अपने ईमेल प्रत्यावेदन दिनांक 30 सितम्बर 2013 के सन्दर्भ से ईमेल प्रत्यावेदन पर केंद्रीय फ़िल्म प्रमाणन बोर्ड द्वारा लिए गए अंतिम निर्णय की सत्यापित प्रति देने , ईमेल प्रत्यावेदन पर केंद्रीय फ़िल्म प्रमाणन बोर्ड द्वारा निर्णय लेने की प्रक्रिया से सम्बंधित पत्रावली/पत्रावलिओ के अभिलेखों की नोट शीट्स सहित सत्यापित प्रतियां प्रदान करने , ईमेल प्रत्यावेदन के सम्बन्ध में केंद्रीय फ़िल्म प्रमाणन बोर्ड मुंबई के कार्यालय में प्राप्त एवं केंद्रीय फ़िल्म प्रमाणन बोर्ड मुंबई के कार्यालय से निर्गत पत्राचार की सत्यापित प्रतियां प्रदान करने,केंद्रीय फ़िल्म प्रमाणन बोर्ड द्वारा भंसाली प्रोडक्शन के बैनर तले बने चलचित्र “गोलिओ की रासलीला – रामलीला” को दिए गए प्रमाणपत्र की सत्यापित प्रति देने, केंद्रीय फ़िल्म प्रमाणन बोर्ड द्वारा भंसाली प्रोडक्शन के बैनर तले बने चलचित्र “गोलिओ की रासलीला – रामलीला” को प्रमाणपत्र निर्गत करने की प्रक्रिया से सम्बंधित पत्रावली/पत्रावलिओ के अभिलेखों की नोट शीट्स सहित सत्यापित प्रतियां प्रदान करने और भंसाली प्रोडक्शन के बैनर तले बने चलचित्र “गोलिओ की रासलीला – रामलीला” के परीक्षण के लिए बनाये गए सलाहकार पैनल के सदस्यों के नामों की सूचना देने का अनुरोध किया था . यद्यपि केंद्रीय फ़िल्म प्रमाणन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर आज तक फिल्म ‘रामलीला’ के प्रमाणन का कोई भी समाचार नहीं है तथापि 15 नवम्बर को भंसाली प्रोडकशन्स के बैनर तले निर्मित और श्री संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित फिल्म ‘रामलीला’ के रिलीज होने की चर्चा आम हैं .

केंद्रीय फ़िल्म प्रमाणन बोर्ड द्वारा न तो मेरे ज्ञापन पर लगभग डेढ़ माह बाद भी कोई कार्यवाही ही की गयी प्रतीत होती है एवं लगभग एक माह होने पर भी फ़िल्म के प्रमाणन से सम्बंधित कोई सूचना भी नहीं दी गयी है . ऐसे में केंद्रीय फ़िल्म प्रमाणन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर आज तक फिल्म ‘रामलीला’ के प्रमाणन नहीं होने के बाबजूद 15 नवम्बर को भंसाली प्रोडकशन्स के बैनर तले निर्मित और श्री संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित फिल्म ‘रामलीला’ के रिलीज होने की चर्चा आम होने से केंद्रीय फ़िल्म प्रमाणन बोर्ड और भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की कार्यप्रणाली पर मुझे संदेह हो रहा है . मेरा यह स्पष्ट मत है कि केंद्रीय फ़िल्म प्रमाणन बोर्ड द्वारा इस फ़िल्म को गुपचुप तरीके से “गोलिओ की रासलीला – रामलीला” नाम से प्रदर्शन के लिए प्रमाणीकृत कर दिया गया है .

उर्वशी शर्मा
(सचिव – येश्वर्याज सेवा संस्थान)
F-2286, राजाजीपुरम,लखनऊ- 226017
मोबाइल :9369613513 ई-मेल rtimahilamanchup@gmail.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

19 + 17 =