ज्यादातर भारतीय के ऑनलाइन एकाउंट का पासवर्ड कमजोर – शोध

0
116
online password

4 में से 1 भारतीय के ऑनलाइन अकाउंट का पासवर्ड कमजोर रहता है। एक शोध में ये पाया गया है। शोध के मुताबिक चार में से एक भारतीय अपने ऑनलाइन अकाउंट के पासवर्ड कमजोर रखते हैं, वहीं 55 प्रतिशत अपना पासवर्ड रोजाना बदलते रहते हैं।

रिपोर्ट में बताया गया कि दूसरी तरफ 32 प्रतिशत लोग अपने ब्राउजर पर पासवर्ड सेव करके रखते हैं, वहीं 32 प्रतिशत लोग ऐसा नहीं करते हैं।

साइबरसिक्योरिटी कंपनी कास्परस्की द्वारा कराए गए सर्वेक्षण ‘डिजिटल प्राइवेसी एंड पासवर्ड मैनेजमेंट हैबिट्स’ में भी पाया गया कि लगभग 76 प्रतिशत भारतीय अपने सभी ऑनलाइन अकाउंट के लिए मजबूत पासवर्ड का उपयोग करते हैं।

कास्परस्की एशिया के मैनेजिंग डायरेक्टर स्टेफन ने कहा, “पासवर्ड मैनेजमेंट सबसे आसान और सबसे महत्वपूर्ण पहला कदम है जिसका यूजर्स पर नियंत्रण है, और कुछ बुनियादी चरणों का पालन करके यूजर्स साइबर अपराधियों के शिकार होने से बच सकते हैं।”

कास्परस्की (साउथ एशिया) के जनरल मैनेजर दिपेश कौरा ने कहा, “अपने पासवर्ड की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यूजर्स को रोजाना ‘हैव आई बीन पाउन्ड’ बेबसाइट पर चक्कर लगाना चाहिए। जहां यूजर्स अपना ईमेल/अकाउंट आईडी दर्ज कर डेटा उल्लंघनों और डेटा हैक के बारे में जांच सकते हैं” (एजेंसी)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.