पत्रकार गरिमा गोयल बॉलीवुड की स्टार बन जाए तो चौकियेगा नहीं क्योंकि खबर फिल्मी है

0
657
पत्रकार गरिमा गोयल बॉलीवुड की स्टार बन जाए तो चौकियेगा नहीं

सुजीत ठमके

सपनो के बगैर जिंदगी नहीं है। हरेक का सपना लाइफ में कुछ ना कुछ करने का होता है। कुछ पाने का होता है। कुछ बनने का होता है। किसी के सपने छोटे होते है किसी के बड़े। सपना देखना बंद कर दे तो लाइफ में कुछ बचता ही नहीं। आज तो जैसे-तैसे गुजर जाता है। लेकिन कल को बेहतर बनाने के लिए सभी कोशिश करते हैं। कल किसी ने देखा भी नहीं। फिर भी ख्वाइश, सपने यह दुनिया के ऐसे प्लैनेट्स है जो किसी को भी जिंदगी जीने के लिए मजबूर करते है।

सफलता यूँ ही किसी को सहजता से मिलती भी नहीं। उसके पीछे कई वर्षो से उस व्यक्ति के द्वारा की गई कड़ी मेहनत, लगन,जज्बा,जूनून, उत्साह, तपस्या,निरुत्साह भी शुमार है। जीवन का समीकरण भी बड़ा अजब है। बुलंदियों पर चढ़ना हर कोई चाहता है किन्तु यह चाहत मात्र केवल चाहत ही रह जाती है। कोई फर्श से अर्श तक पहुँचता है तो कोई अर्श से फर्श पर लौट आता। एक कहावत है। एक बेरोजगार युवा एक बड़े मल्टी नेशनल कंपनी में इंटरव्यू देने गए। कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर ने बेरोजगार युवा को सवाल किया। आप के जीवन का लक्ष्य क्या है। उस बेरोजगार युवा ने जवाब दिया। आप के सीट पर बैठना। तब मैनेजिंग डायरेक्टर ने उस बेरोजगार युवा से कहा। अगर आप मेरे सीट पर बैठोगे तो मै क्या करूंगा। तब बेरोजगार युवा ने जवाब दिया। क्यों सर आप के जीवन में कोई लक्ष्य नहीं है क्या ?

मुंबई के बॉलीवुड के जगत का सपना हर कोई देखता है। बॉलीवुड जगत का मतलब ही है पैसा, ग्लैमर, शोहरत और स्टारडम । बॉलीवुड जगत के अलग – अलग क्षेत्र में जो जो स्टार बने, सुपरस्टार बने उन सभी ने पसीना बहाया है। पर्दा सिल्वर स्क्रीन का हो या बड़ा। निर्देशक हो, निर्माता हो, एक्टर हो, एक्ट्रेस हो, कैमरामैन हो, मेकअप मैन हो, कोरियोग्राफर हो, सिंगर हो, प्लेबैक सिंगर हो आदि। ऐसे नामों की सूची में एक और नाम शुमार होने जा रहा वो नाम है गरिमा गोयल का। जी हां। सही सुना आपने गरिमा गोयल।

एक जमाने में न्यूज़ चैनल की स्टार एंकर थी गरिमा गोयल। गरिमा गोयल मुंबई जगत से बॉलीवुड कवर करती थी। सेलिब्रेटी के पीछे की ग्लैमर, गॉसिप, नोकझोक, लव अफेयर्स, ब्रेक अप, और पेज थ्री पार्टियो का कल्चर वहा से छनकर निकलने वाली खबरों पर पैनी नजर रखना आसान नहीं। यह मुश्किल तब और भी बड़ी होती है जब बॉलीवुड के खबरों को न्यूज़ चैनल में मनोरंजन कार्यक्रमों के जरिये मसाला फॉर्मेट में परोसा जाता है। दर्शको के ऐसी खबरे देखने में काफी रूचि होती है। खासकर देश दुनिया का युवा तबका। गरिमा गोयल मनोरंजन जगत की स्टार एंकर थी। जूम,स्टार जैसे चैनल में रह चुकी है। किन्तु स्टार न्यूज़ ( अब एबीपी न्यूज़ ) पर दिखाई देना वाला मनोरंजन कार्यक्रम ” खबर फिल्मी है….” दर्शको के पसंदीदा कार्यक्रमों में से एक था। टीआरपी में न.1 के पायदान पर । शाम ८ : ३० डिनर का समय। न्यूज़ चैनल के लिए प्राइम टाइम। घर में सब लोग टीवी के सामने बैठे हो। और स्टार एंकर गरिमा गोयल का मनोरंजन जगत से जुड़ा शो “खबर फ़िल्मी है….” ओन एयर ना हो तो टीवी के दर्शक मायूस होना तय है।

गरिमा गोयल मनोरंजन जगत से जुडी खबरों को परोसने की कला अद्भुत थी। अंदाज निराला था। मनोरंजन जगत से जुडी खबरे न्यूज़ पैकेजेस के जरिये स्ट्रांग कंटेंट के साथ दर्शको तक रखना वाकई चुनौती है। गरिमा उस अग्निपरीक्षा में खरी उतरी। गरिमा गोयल के भीतर एक्टिंग की कला रगरग में भरी है। गरिमा आये दिनों स्टार प्लस पर एक धारावाहिक में वेम्प पर दिखाई दे रही है। गरिमा टीवी-१८ नेटवर्क वायकॉम से भी जुडी थी। बॉलीवुड के दो बड़े प्रोजेक्ट गरिमा के हाथ में है। “खबर फिल्मी है ” की स्टार एंकर गरिमा गोयल अगर भविष्य में बॉलीवुड की बड़ी स्टार बनी तो दर्शको चौकिये नहीं। क्योकि खबर फ़िल्मी है।

( लेखक भारत सरकार के अधीन देश के नामचीन संस्थान में मीडिया एंड पीआर देखते है। युवा मीडिया विश्लेषक है। कई मीडिया संस्थानों में भी रह चुके है। राजनीति, करंट अफेयर्स, विदेशनीति, ग्लोबल इकोनॉमी, एंट्रोप्रेनरशिप जैसे विषयो पर अच्छी पकड़ रखते है )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.