ज़ी न्यूज़ के कुत्ता सेना का पाकिस्तान में साइड इफेक्ट

0
720




“शायक आलोक,पत्रकार”-

पाकिस्तान आतंकी हमले के लिए कुत्ता सेना तैयार कर रहा है : ज़ी न्यूज़

मोदी के उभार के साथ एक पाकिस्तानी परिप्रेक्ष्य के राष्ट्रवाद का तेज उभार हुआ है. यू ट्यूब पर मोदी फैन्स, हिन्दू राष्ट्र, ग्रेट इंडिया आदि नाम से ऐसे कई चैनल बन गए हैं जो पाकिस्तानी न्यूज़ कंटेंट को उठाते हैं और ज़ीन्यूज़ शैली के शीर्षक के साथ पेश करते हैं. काँप गया पाकिस्तान. मोदी ने होश उड़ा दिए. भारत निगल जाएगा चीन और पाकिस्तान को. ये कंटेंट वाकई मनोरंजक होते हैं. इनसे यह प्रकट होता है कि कैसे पाकिस्तान बिना इंडिया की बात किये अपनी कोई बात नहीं आगे बढ़ाता तो यह भी पता चलता है कि कैसे यह मुल्क आइडेंटिटी क्राइसिस से गुजर रहा है और कैसी बेढब कल्पनाओं व धारणाओं में डूबा हुआ है.

इन चैनलों के कंटेंट से पाकिस्तान के प्रगतिवादी दृष्टिकोण तक पहुँचने का भी एक अवसर प्राप्त होता है. मैं वस्तुतः इनका उपयोग इसी नजरिये से दो-तीन वर्षों से करता रहा हूँ. मैंने हुसैन हक्कानी, हसन निसार, नज्म सेठी, बारिस्टर बाशानी, मोईद युसूफ जैसे विश्लेषकों को यहीं सुना तो यहीं मैं ज़ैद हामिद से लेकर मुबाशिर लुक़मान तक से परिचित हुआ जो वाकई गधे हैं.

इंटरनेट जैसे एक बेहद चालाक मनुष्य है.अब हुआ यह है कि यूट्यूब ने लगभग मेरी प्रवृति और पसंद को पकड़ लिया है. मैं यूट्यूब खोलता हूँ कि उसके recommended विडियोज़ में लगभग मेरी पसंद की चीजें सामने आ जाती हैं. जैसे इन मोदी फैन्स चैनलों के कंटेंट, अजीब शहर का कबीर प्रोजेक्ट, पाकिस्तान हिन्दुस्तान का कोक स्टूडियो, अल जजीरा, नेशनल जियोग्राफी, ह्यूमैनिटी रिस्टोर्ड, रसियन प्रैंक, सोशल एक्सपेरिमेंट्स जैसे व्हाट वुड यू डू, कोरियाई ड्रामा, ट्राइबल विडियोज़, आदि.

इन दिनों ही फिर मेरी नजर पड़ी कि पाकिस्तानी कंटेंट के साथ चल रहे भारतीय मजे की तर्ज पर एक पाकिस्तानी मज़ा भी शुरू हो गया है. वहां ऐसे ही कई चैनल बन गए हैं यूट्यूब पर जो भारतीय चैनलों का कंटेंट उठाते हैं और उसपर हँसी या व्यंग्य वाला शीर्षक डाल कर प्रस्तुत करते हैं और कमेंट्स सेक्शन पर उस पर हँसते पाकिस्तानी नजर आते हैं. मैंने आश्चर्य नहीं किया और आप भी नहीं करेंगे कि इन पाकिस्तानी यूट्यूब चैनलों ने अपना ज्यादातर कंटेंट ज़ीन्यूज़ से उठाया है. वही सब कंटेंट जिससे सरदाना चौधरी पर हम लोग यहाँ हँसते रहे हैं. जैसे कि इस नए नोट में चिप लगा है जिससे मोदी सबको देख रहा है, या पाकिस्तान आतंकी हमले के लिए कुत्ता सेना तैयार कर रहा है.

बीइंग इंडियन, पाकिस्तानी बेवकूफ कंटेंट पर तो मुझे हँसी आती थी, लेकिन अब जब ज़ीन्यूज़ की करतूतों के साथ उधर से भी यही खेल शुरू हुआ है तो मेरा राष्ट्रीय दिल हर्ट हो जाता है. आई मीन हम भी वैसे ही गधे ! ज़ीन्यूज़ के इस आतंकी-कुत्ते तैयार करने वाली वाली खबर पर तो बाकायदा पाकिस्तान के जियो जैसे चैनलों पर खुलकर हँसी उड़ाई गई. जफ़र हिलाली टाइप कट्टर व ज़ाहिल व्यक्ति तक ने ज़ीन्यूज़ के इस ‘पाकिस्तान का कुत्ता प्लान’ खबर पर प्रतिक्रिया में इरिटेट हो चुके स्वर में यह कहा कि इस किस्म के बकवास पर क्या कमेन्ट किया जा सकता है.

 

@fb

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nineteen − 9 =