स्वास्थ्य के लिए खतरा बन सकता है सोशल मीडिया

0
976
सोशल मीडिया
सोशल मीडिया

सोशल मीडिया हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा बन गया। स्मार्ट फोन ने इसे और भी आसान बना दिया। चलते-फिरते और उठते-बैठते आप बड़ी आसानी से सोशल मीडिया के माध्यम से दुनिया से कनेक्ट हो पाते हैं। लेकिन इसके अत्यधिक प्रयोग से आपके मन, मस्तिष्क और शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव भी पड़ सकता है।आइये आपको बताते हैं कि सोशल मीडिया के अत्यधिक प्रयोग से क्या समस्या उत्पन्न हो सकती है

  • बहुत ज़्यादा सोशल-मीडिया इस्तेमाल करने वाले दिमागी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। डिप्रेशन और नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं।
  • बीबीसी ने एक मोटे तजुर्बे से पाया है कि अगर कोई शख़्स दो घंटे या इससे ज़्यादा वक़्त सोशल मीडिया पर गुज़ारता है, तो आगे चलकर वो डिप्रेशन का शिकार हो जाता है, जज़्बाती तौर पर अकेलापन महसूस करता है।
  • ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल हमें बीमार, बहुत बीमार बना सकता है। लोग सोशल मीडिया पर जाते हैं ताकि अपना ख़राब मूड ठीक कर सकें। मगर, रिसर्च बताती हैं कि सोशल मीडिया पर जाकर भी इससे आपको राहत नहीं मिलती।
  • लंदन के सेंट थॉमस हॉस्पिटल के डॉक्टर चार्ल्स टियक कहते हैं कि अगर बेडरूम में मोबाइल या लैपटॉप है, तो आम तौर पर लोग उसका इस्तेमाल करते हैं। नतीजा ये होता है कि वो अपनी नींद से समझौता करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 2 =