पत्रकार एवं फिल्म निर्माता स्व0 राय व वरिष्ठ पत्रकार ताहिर अब्बास के निधन पर शोक सभा आयोजित

0
308

लखनऊ। साम्प्रदायिक सद्भावना एवं भाईचारे की एक अद्भुत मिसाल थे,वरिष्ठ पत्रकार, डाक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता एवं समाजसेवी तुषार कान्ति राय। स्व0 राय ने बाराबंकी में हिन्दू मुस्लिम एकता के लिए शारदीय नवरात्रि पर दुर्गापूजा का सतत् 25 वर्षो तक आयोजन कर अनूठा कार्य किया। दुर्गापूजा ने अब वहां महोत्सव का रूप ले लिया जहां हर सम्प्रदाय के लोग बढचढ कर हिस्सा लेते हैैं। वहीं पिछले दिनों कैंसर जैसे असाध्य रोग से पीडित वरिष्ठ पत्रकार ताहिर अब्बास के निधन पर पत्रकारों ने शोक व्यक्त किया।

मौका था तुषार कांति राय व ताहिर अब्बास के निधन पर उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन व उसकी लखनऊ इकाई द्वारा मंगलवार को उपजा कार्यालय में आयोजित शोक सभा का जिसमें वक्ताओं ने उनके साथ बिताये आत्मीय क्षण व यादें बंाटी।

बाराबंकी से पधारे पत्रकार सलीम भाई ने टी0के0राय के साथ गुजारे अनुभवों को विस्तार से बताया कि वे किस तरह उन्होने दुर्गापूजा को महोत्सव का रूप दिया जिसमें सभी सम्प्रदाय के लोग आते थे। उन्होने कहा कि स्व0 राय को लोगों को जोडना आता था। दादा टी0के0राय ने पत्रकारिता में अपना कैरियर वर्ष 84-85 में बाराबंकी से नेेशनल हेराल्ड अखबार से प्रारम्भ किया था, वे हमेशा युवा पत्रकारों के लिए प्रेरणा के स्त्रोत रहे। बाराबंकी उनका कर्मक्षेत्र था इसीलिए उनकी इच्छा के अनुरूप उनका अन्तिम संस्कार बाराबंकी में ही किया गया।

उल्लेखनीय है कि तुषार कांति राय का निधन 28 दिसम्बर रविवार को लखनऊ में हो गया था वे 63 वर्ष के थे। वे द हिन्दू अखबार के संवाददाता रह चुके, वरिष्ठ पत्रकार दादा पी0के0राय के अनुज थे। ताहिर अब्बास स्वतन्त्र भारत, कुबेर टाइम्स व राष्ट्रीय सहारा में संवाददाता रह चुके थे।

वरिष्ठ पत्रकार एवं पूर्व सूचना आयुक्त वीरेन्द्र सक्सेना ने स्व0 राय को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वे तो टी0के0राय के जादू के दीवाने थे जो वे 80 के दशको में श्रमिक दिवस के मौके पर राजधानी में प्रदर्शित करते थे। वीरेन्द्र सक्सेना ने ताहिर अब्बास के जुडे अनेेेेक संस्मरण सुनाये । उन्होने कहा कि वे श्रेष्ठ क्राइम रिर्पोटर थे।

वरिष्ठ पत्रकार अजय कुमार ने भी स्व0 राय को बहुमुखी प्रतिभा का धनी बताते हुए कहा कि वे एक श्रेष्ठ फोटोग्राफर भी थे उनके द्वारा ललित कला अकादमी में बांस की फोटो प्रदर्शनी आज भी लोगों के जहन में बसी है। उन्होने स्व0 राय के चित्रों को सहेजने व संजो कर रखने की जरूरत पर बल दिया। अजय कुमार ने समाचार पत्रों में पत्रकार के निधन पर खबरे प्रकाशित न करने के चलन पर अप्रसन्नता प्रकट की।

कल्पतरू एक्सप्रेस के समाचार सम्पादक एवं उपजा के प्रान्तीय उपाध्यक्ष सर्वेश कुमार सिंह ने स्व0 राय की डाक्यूमेंट्री बनाने में किये गये श्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि स्व0 राय बांस पर डाक्यूमेंट्री बनाने के लिए आसाम, सिक्किम,अरूणाचल में गये थे। सर्वेश कुमार सिंह ने स्व0 राय की पत्रकारिता में निष्ठा और पत्रकार संगठन को मजबूत बनाने के लिए किये गए कार्यो की चर्चा की।

लखनऊ इकाई के अध्यक्ष अरविन्द शुक्ला ने स्व0 राय के बारे में बताया कि एस0आर0फिल्मस् के प्रोड्यूसर एवं डायरेक्टर थे दादा टी0के0राय। डाक्यूमेंट्री फिल्म बनाने में उनको महारत् हांसिल थी । इस वर्ष के प्रारम्भ में उनकी दो डाक्यूमेंट्री फिल्में नोयडा एवं जयपुर में आयोजित अन्र्तराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में नामांकन हेतु चयनित की गई थी । राय ने होप संस्था के लिए 4 डाक्यूमेंट्री निर्मित की थी। दादा टी0के0 राय जाने माने जादूगर भी थे। लोग उन्हे राजू जादूगर के नाम से भी जानते थे। जादू के उनके कई शो साउथ अफ्रीका व माॅरीशस में आयोजित हुए थे।

उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन (उपजा) की लखनऊ इकाई के उपाध्यक्ष रत्नाकर मौर्य ने स्व0 राय के निधन को फिल्मकारों के लिए अपूर्णनीय क्षति बतायी। वही उपाध्यक्ष भरत सिंह ने कहा कि स्व0 राय हमारी सम्प्रति थे ऐसे लोगों की जानकारी रखने की जरूरत है। हिन्दुस्थान समाचार एजेंसी के पत्रकार टी0एन0द्विवेदी ने स्व0 राय के निधन को सामाजिक क्षति बताई। वहीं डाॅ0 शैलेश पाण्डेय ने स्व0राय को एक खुशमिजाज व्यक्तित्व का धनी बताते हुए कहा कि ऐसे लोगों के लिए शोक के लिए एक शब्द भी ढूढंना मुश्किल काम है।

टी0के0राय के निधन व पिछले दिनों वरिष्ठ पत्रकार ताहिर अब्बास के निधन पर राजधानी के पत्रकारों ने व उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रतन कुमार दीक्षित, महामंत्री रमेश चन्द जैन, कोषाध्यक्ष प्रदीप कुमार शर्मा व लखनऊ इकाई के महामंत्री के0के0वर्मा, कोषाध्यक्ष मंगल सिंह, मंत्री अनुराग त्रिपाठी, विकास श्रीवास्तव, वरिष्ठ पत्रकार तारकेश्वर मिश्र,अशोक मिश्र,अनुपमह चैहान,दिव्य नौटियाल, सहित संगठन के अनेक पदाधिकारियों, भाजपा प्रवक्ता अनीता अग्रवाल सहित फिल्ममेकर, समाजसेवी और रंगकर्मियों ने श्ऱद्धांजलि अर्पित की व दो मिनट का मौन रखकर शोक व्यक्त किया है। कार्यक्रम का संचालन उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के प्रान्तीय मंत्री सुनील त्रिवेदी ने किया।

अरविन्द शुक्ला
अध्यक्ष
उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन
लखनऊ इकाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

13 + six =