प्रधानमंत्री मोदी की तरह ही तेज है पीएमओ की इंटरनेट स्पीड

0
1137
इंटरनेट स्पीड
इंटरनेट

इंटरनेट स्पीड
इंटरनेट स्पीड
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्पीड और स्कील पर काफी जोर रहता है और इस स्पीड और स्कील को हासिल करने में इंटरनेट उनका एक महत्वपूर्ण औजार है. तो भला इसकी स्पीड कैसे कम हो सकती है? प्रधानमंत्री कार्यालय यानी पीएमओ की इंटरनेट स्पीड 34mbps है जबकि देशभर में इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड औसतन 2mbps है.ऑनलाइन आरटीआई डॉट कॉम के सह-संस्‍थापक विनोद रंगनाथन ने एक आरटीआई के माध्‍यम से यह जानकारी पीएमओ से मांगी थी. पीएमओ ने जवाब में कहा कि राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा (नैशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर यानी एनआईसी) कार्यालय को 34एमबीपीएस स्‍पीड वाला इंटरनेट कनेक्‍शन दिया गया है.

रंगनाथन ने बताया कि गूगल फाइबर सेवा, अमेरिका में आम नागरिकों को भी 1जीबीपीएस स्‍पीड का इंटरनेट कनेक्‍शन दिया जाता है। ऐसे में भारतीय प्रधानमंत्री के पास 34एमबीपीएस की स्‍पीड का कनेकशन होने में कोई गलत बात नहीं है. बल्कि देश का प्रधानमंत्री होने के नाते उनके पास बेहतर स्‍पीड होना आवश्‍यक भी है.

वैसे पीएमओ की इंटरनेट स्पीड काफी तेज है लेकिन पूरे देश में हालात ऐसे नहीं. इंटरनेट कॉन्टेंट डिलिवरी नेटवर्क अकामनी की क्वॉटर्ली रिपोर्ट ‘स्टेट ऑफ द इंटरनेट’ के मुताबिक इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत दुनिया भर में 115वें नंबर पर है। साउथ कोरिया पहले नंबर पर जहां इंटरनेट स्पीड सबसे ज्यादा है।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि भारत में औसत उच्‍चतम इंटरनेट स्‍पीड 14एमबीपीएस है, जिसमें से केवल 1.2 प्रतिशत इंटरनेट उपभोक्‍ताओं के पास ही 10एमबीपीएस की स्‍पीड है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 + fifteen =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.