ऑनलाइन सेल का खेल, इंटरनेट पर नई जंग

0
973

eshopping indiaफ्लिपकार्ट की महासेल ने इंडियन ऑनलाइन शॉपिंग के छोटे से इतिहास में बड़ी जगह दर्ज कर दी है। फ्लिपकार्ट के महासेल में 10 घंटों में 600 करोड़ रुपये का समान बिक गया, वेबसाइट को 1 अरब से ज्यादा हिट्स मिले, खरीदारों को जोरदार डील्स भी मिली, हजारों लोग निराश भी हुए। लेकिन बड़ा सवाल है कि आखिर इस तरह की सेल का गणित क्या है, भारी डिस्काउंट के सहारे चलने वाली ये कंपनियां आखिर कैसे कमाई कर रही हैं?

फ्लिपकार्ट की महासेल में 5 लाख से ज्यादा मोबाइल बिके और 25000 से ज्यादा टीवी बिक गए। 5 लाख यूनिट से ज्यादा कपड़े-जूते बिक गए। 24 घंटे में 10 लाख फ्लिपकार्ट एप्स डाउनलोड हुए, यही नहीं सोमवार को फ्लिपकार्ट ने वेब ट्रैफिक में फेसबुक को पीछे छोड़ दिया।

हालांकि दूसरी ओर सोशल मीडिया पर काफी शिकायतें भी हैं। लोगों का आरोप है कि कंपनी ने जानबूझकर सेल से पहले कीमतों में बढ़ोतरी कर दी थी ताकि डिस्काउंट ज्यादा दिखे। कंपनी पिछले 10 दिनों से बिग बिलियन डे नाम के इस सेल की मार्केटिंग कर रही थी। साथ ही सोमवार को फ्लिपकार्ट की वेबसाइट कई बार क्रैश हुई, तो पेमेंट के बावजूद भी कई ऑर्डर रद्द हो गए। कार्ट में डालने के बावजूद आइटम गायब हो गए और कई बार तो प्रोडक्ट्स पर क्लिक करते ही एरर मेसेज दिखने लगा।

कईयों की ये भी शिकायत थी कि पेमेंट के बाद घंटों तक ऑर्डर कन्फर्म नहीं हो रहा था। कन्फर्मेशन एसएमएस और ईमेल कई घंटों बाद मिला। प्रोडक्ट्स की कीमतें बदलती रही, तो कई प्रोडक्ट्स शुरुआत से ही आउट ऑफ स्टॉक हो गए। इतना ही नहीं, विज्ञापन में दिखाई गई डील वेबसाइट पर गायब रही।

उधर, स्नैपडील पर दिवाली बंपर सेल जारी है और कंपनी का हर मिनट 1 करोड़ रुपये की बिक्री का दावा कर रही है। वहीं फ्लिपकार्ट ने 10 घंटे में 600 करोड़ रुपये की बिक्री का दावा किया है। बता दें कि स्नैपडील और अमेजॉन ने कई प्रोडक्ट्स पर बेहतर डिस्काउंट दिए है, ऐसे में फ्लिपकार्ट से नाराज ग्राहक स्नैपडील और अमेजॉन पर गए। अमेजॉन के मुताबिक सोमवार को बिक्री 100 फीसदी बढ़ी है। अमेजॉन ने 4-6 अक्टूबर तक मिशन टू मार्स सेल लगाई थी।

वहीं फ्लिटकार्ट ने फेस्टिव सीजन में आगे भी ऐसे सेल लाने का वादा किया है। मिंत्रा डॉटकॉम आज के लिए अपने सभी समान पर 50 फीसदी फ्लैट डिस्काउंट दे रहा है। इधर अमेजन डॉट कॉम इसी हफ्ते दोबारा सेल लगा रहा है। अमेजन 10 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक एक हफ्ते के लिए सेल लगाने वाला है। इस दिवाली धमाका वीक में इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर हर कैटेगरी में भारी डिस्काउंट मिलेगा। स्नैपडील ने भी अपनी दीवाली सेल को 25 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है।

हालांकि इस बीच इलेक्ट्रॉनिक्स एप्लायंस कंपनी एलजी ने एक लेटर जारी किया है जिसमें उसने किसी ई-कॉमर्स साइट से खरीदे गए एलजी प्रोडक्ट के बारे में ग्राहकों को आगाह किया है। एलजी ने चेतावनी देते हुए कहा है कि एलजी ने अपने प्रोडक्ट बेचने के लिए किसी ईकॉमर्स कंपनी को अधिकृत नहीं किया है। ईकॉमर्स पोर्टल से खरीदे गए एलजी प्रोडक्ट के असली होने की कंपनी की जिम्मेदारी नहीं है। कंपनी ईकॉमर्स पोर्टल से खरीदे गए प्रोडक्ट्स की सर्विस रोक सकती है।

(स्रोत : CNBC-Awaaz)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four + 3 =