छुपते फिर रहे हैं UCWeb के India Head, कोर्ट ने जारी किया दूसरा Non Bailable Arrest Warrant

0
464
छुपते फिर रहे हैं UCWeb के India Head

दुनिया की चौथी सबसे बड़ी Internet कंपनी Alibaba Group की कंपनी UC Web (UC Broswer / UC News) के खिलाफ करीब 1.5 साल से लड़ी जा रही जंग रंग लाने लगी है।

क्रिमिनल मानहानि के केस में गाजियाबाद कोर्ट ने कंपनी के General Manager Damon Xi के खिलाफ दूसरा Non Bailable Arrest warrant जारी कर दिया है। पिछला Non Bailable Arrest warrant अप्रैल महीने में जारी किया गया था और अब दूसरा इस महीने यानी मई 2019 में जारी किया गया है।

Damon Xi और Steven Shi को ना केवल गुड़गांव पुलिस बल्कि यूपी पुलिस भी ढूंड रही है। पूरी दुनिया में यह पहली बार हुआ है जब चीन के बाहर Alibaba Group के किसी चाइनीज कर्मचारी के खिलाफ ना केवल Non Bailable arrante warrant निकला हो बल्कि दो दो बार Non Bailable arrante warrant कोर्ट ने जारी किया हो।

छुपते फिर रहे हैं UCWeb के India Head
छुपते फिर रहे हैं UCWeb के India Head

दरअसल कंपनी के दोनों चाइनीज कर्मचारियों द्वारा कोर्ट के Summon का सम्मान ना करने और फिर पहले Non Bailable arrante warrant के जारी होने पर भी ना पकड़े जाने के बाद कोर्ट ने दूसरा वारंट जारी कर दिया है। इससे पहले कोर्ट ने दोनों को 24 दिसम्बर 2018 को गाजियाबाद कोर्ट में पेश होने का ऑर्डर कोर्ट ने दिया था।

शिकायतकर्ता वरिष्ठ पत्रकार पुष्पेंद्र सिंह परमार के वकील नवांक शेखर मिश्रा के मुताबिक यह लड़ाई बहुत बड़ी है और इसमें अगर हमको दोनों आरोपियों को कोर्ट में पेश करने के लिए अगर Interpol तक भी जाना पड़ा, तो हम जायेंगे। दोनों आरोपी कोर्ट से जितना दूर भागेंगे, भारतीय कानून उनसे उतना ही ज्यादा सख्ती से पेश आएगा।

कंपनी का विवादों से लगातार रहा है नाता। नवम्बर 2017 में भारत सरकार के एक मंत्रालय ने एक सर्कुलर जारी कर उन 40+ से ज्यादा चाइनीज कंपनियों की लिस्ट में रखा था जिन्हें सरकार ने खतरनाक माना था। देश के सभी सैनिकों से इस एप को इस्तेमाल ना करने, मोबाइल को फोर्मेट करके इसके पूर्ण रूप से डिलीट करने का ऑर्डर जारी किया था।

इससे पहले अगस्त 2017 महीने में भारत सरकार ने Data Leak मामले में जांच के आदेश दिए थे। ABP News भी मई 2018 महीने ने भी UC News के देश में गलत कामों को सबूतों के साथ खुलासा किया था। साल 2015 में UC Web पर कैनेडियन IT research company Citizen Labs ने भी खुलासा किया था कि UC Web डाटा लिक करता है। गूगल ने भी प्ले स्टोर से UC browser को कुछ दिनों के लिए हटा दिया था।

For more info contact Lawyer Mr.Navank Shekhar Mishra – 78275 38391 (It is available on WhatsApp also)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.