गूगल के सर्वे में नमो-नमो, कांग्रेस का बजा बाजा

0
976

भाजपा और नरेंद्र मोदी के समर्थकों के लिए गूगल का सर्वे किसी तोहफे से कम नहीं और चाहे तो वे कांग्रेस की तरफ देखकर ताना मारते हुए मुस्कुरा सकते है. दरअसल गूगल ने अगले साल होने वाले चुनाव के मद्देनज़र एक सर्वे किया है जिसमें राजनीति, राजनेता और मतदातों के रुझान से संबंधित दिलचस्प तथ्य सामने आए हैं.

पिछले छह महीने में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार घोषित किए गए गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी इंटरनेट पर सबसे ज़्यादा सर्च किए गए हैं।

सर्वे के मुताबिक इस सूची में कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह व भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान चलाकर दिल्ली विधानसभा चुनाव से नवंबर में राजनैतिक करियर शुरू करने जा रहे अरविंद केजरीवाल के नाम नरेंद्र मोदी के बाद दर्ज हैं। जबकि सूची में छठे नंबर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव मौजूद हैं।

वहीं, सबसे ज़्यादा सर्च किए गए राजनैतिक दलों की सूची में भी नरेंद्र मोदी की बीजेपी ही शीर्ष पर है जबकि कांग्रेस, अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी, उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा) तथा शिवसेना क्रमशः दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर पर हैं।

आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि देश के सबसे ज़्यादा सर्च किए गए शीर्ष 10 राजनेताओं में से 4 कांग्रेस के हैं, जबकि बीजेपी के 2 ही नेता इस सूची में शामिल हैं।

सर्वे के मुताबिक 42 फीसदी युवा वोटरों को नहीं पता कि वो किसे वोट देंगे। सर्वे से ये भी पता चला है कि 37 फीसदी शहरी युवा वोटर पहले से ही ऑनलाइन है और लगातार इंटरनेट का इस्तेमाल करता है।

सबसे ज्यादा सर्च की गई राजनीतिक हस्ती-
नरेंद्र मोदी
राहुल गांधी
सोनिया गांधी
मनमोहन सिंह
अरविंद केजरीवाल
जयललिता
अखिलेश यादव
नीतीश कुमार
सुषमा स्वराज
दिग्विजय सिंह
(एजेंसी)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × two =