मिलिए ‘आतंकवादी’ राजदीप सरदेसाई से…!

0
255




संवाद अखबार में प्रकाशित राजदीप सरदेसाई की तस्वीर
संवाद अखबार में प्रकाशित राजदीप सरदेसाई की तस्वीर

ख़बरों की दुनिया बड़ी दिलचस्प है. एक गलत शीर्षक,शब्दों के हेर-फेर और गलत तस्वीर से खबर के मायने ही बदल जाते है और अच्छा भला आदमी भी शक के घेरे में आ जाता है. लेकिन जब खबरनवीस ही ख़बरों के जाल में उलझ जाए तो थोड़ा आश्चर्य होता है. ताजा उदाहरण प्रख्यात पत्रकार राजदीप सरदेसाई का है जिन्हें उडीसा के एक अखबार ने आतंकवादी घोषित कर दिया.

दरअसल मामला उडीसा के अखबार ‘संवाद’ में छपे एक आतंकवादी के स्केच से संबंधित है. ये स्केच हुबहू वरिष्ठ टीवी पत्रकार ‘राजदीप सरदेसाई’ की है. मजेदार बात है कि आतंकवादी के रूप में अपने स्केच की खोज भी खुद राजदीप सरदेसाई ने की और फिर उसे ट्विटर पर ट्वीट करते हुए लिखा –
@sardesairajdeep
Just saw a Odhiya newspaper Sambad puts up my sketch as a terror suspect based on RW Twitter gang mischief.If not war, these guys will kill!”

इस ट्वीट के बाद दूसरा ट्वीट राजदीप ने संवाद अखबार को भी किया जिसपर अखबार ने तुरंत माफ़ी मांगी –
Rajdeep Sardesai ✔ @sardesairajdeep
@sambad_odisha is this journalism? U should be ashamed to put up photo shopped pics as news

@sambad_odisha
@sardesairajdeep Sir, we sincerely apologise for this grave error on our part.

rajdeep-aajtak-terroristअखबार ने फिर अगले दिन पहले पन्ने पर राजदीप की तस्वीर छापकर माफ़ी मांगी. दरअसल ये स्कैच संवाद अखबार ने ट्विटर के जरिए ली थी जिसमें स्कैच को फोटोशॉप की मदद से बदलकर आतंकवादी की स्कैच की जगह राजदीप सरदेसाई की तस्वीर डाल दी गयी थी और अखबार वालों ने गैरजिम्मेदारी का परिचय देते हुए पत्रकार राजदीप को आतंकवादी राजदीप घोषित कर दिया. है ना दिलचस्प.




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × three =