माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय में शोध विभाग का शुभारंभ

0
505

प्रेस विज्ञप्ति

akhanlal shodh kendraभोपाल, 5 सितम्बर 2014 । शिक्षक दिवस के अवसर पर आज माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में शोध विभाग का शुभारंभ हुआ। इसके साथ ही विश्वविद्यालय की उन्नति में एक नया आयाम जुड़ गया। विश्वविद्यालय ने एमफिल, पीएचडी और एमएससी मीडिया रिसर्च की कक्षाओं को सम्मिलित करते हुए अलग से इस नये शोध विभाग का गठन किया है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बृज किशोर कुठियाला ने रिबन खोलकर और दीप प्रज्जवलित कर शोध विभाग को छात्रों को समर्पित किया। नव स्थापित शोध विभाग की पहली विभागाध्यक्ष डॉ. मोनिका वर्मा सहित सभी विभागाध्यक्षों ने भी दीप प्रज्जवलित कर नये विभाग का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर कुलपति प्रो. बृज किशोर कुठियाला ने शोधार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि एक शोधार्थी के पास वह दृष्टि होनी चाहिए जिससे समर्पण भाव के साथ वह देश और समाज के लिए नया सृजन कर सके। विश्वविद्यालय में शोध संस्कृति को बढ़ावा देने में सभी शोधार्थियों को आगे आना चाहिए। हमारे देश में नये शोध की बहुत आवश्यकता है और माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय ने इस दिशा में एक कदम बढ़ाया है। कुलपति ने शोधार्थियों का आह्वान किया कि वह संयम, अनुशासन और एकाग्रता के साथ नये शोध करें और अपने कनिष्ठों का मार्गदर्शन करें। उन्होंने कहा कि हमारे वेदों में सबकुछ उपलब्ध है जिससे समाज, देश और दुनिया का विकास हो सके।

शोध विभाग की अध्यक्ष डॉ. मोनिका वर्मा ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह शोध विभाग न केवल विश्वविद्यालय अपितु राष्ट्रीय शोध की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. चंदर सोनाने, निदेशक संबद्ध संस्थाएं श्री दीपक शर्मा, कंप्यूटर विभाग के अध्यक्ष प्रो. सी. पी. अग्रवाल, इलैक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग के अध्यक्ष डॉ. श्रीकांत सिंह, पत्रकारिता विभाग के अध्यक्ष श्री पुष्पेंद्र पाल सिंह, जनसंचार विभागाध्यक्ष श्री संजय द्विवेदी, जनसंपर्क विभागाध्यक्ष डॉ. पवित्र श्रीवास्तव, मीडिया प्रबंधन विभागाध्यक्ष डॉ. अविनाश वाजपेयी के अलावा संभी शोध कक्षाओं के विद्यार्थी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five − 4 =