पत्रकारिता विश्वविद्यालय के न्यूमीडिया टेक्‍नालॉजी विभाग को व़ैश्विक ग्राफिक डिजाइन स्किल प्रतियोगिता के केन्द्र के रूप में मान्यता

0
171

भोपाल, 4 सितम्बर 2014। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में न्यू मीडिया विभाग को ‘व़ैश्विक ग्राफिक डिजाइन स्किल प्रतियोगिता’ के केन्द्र के रूप में मान्यता प्राप्त हुई है। वर्ष 2015 में ब्राजील में होने वाली इस अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में ग्राफिक्स डिजाइन के एडोब फोटोशोप, एडोब इलस्ट्रेटर, एडोब इन डिजाइन और एक्रोबेट साफ्टवेयर के प्रयोग से तैयार नवीन डिजाइन बनाने की प्रतियोगिता 5, 6 मई को भोपाल में आयोजित है। यह प्रतियोगिता भारत में चुनिन्दा 12 केन्द्रों पर आयोजित की जाना है जिसमें एन आई एफ टी की दो संस्थाएं एवं बंगलौर तथा मुंबई की प्रतिष्ठित संस्थाएं सम्मिलित हैं।

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के मल्टीमीडिया एवं एनीमेशन के अंतिम वर्ष के 22 विद्यार्थी इस प्रतियोगिता में भागीदारी करेंगे। न्यू मीडिया विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. पी. शशिकला ने बताया कि विभाग में स्थापित एप्पल मैकन्तोष के कम्प्यूटर और अन्य साफ्टवेयर स्थापित होने के आधार पर इस अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगता के लिए विश्वविद्यालय के न्यू मीडिया विभाग को प्रतियोगिता केन्द्र घोषित किया गया है। इस प्रतियोगिता को अनौपचारिक रूप से ‘स्किल ओलम्पिक्स’ भी कहा जाता है। दो वर्ष में एक बार होने वाली इस प्रतियोगिता में विश्‍व के सैकड़ो मेधावी युवक भाग लेते हैं।

क्षेत्रीय प्रतियोगिता में सफल होने पर पहले पुणे और फिर ब्राजील में अंतिम प्रतियोगिता होगी। इस बार इस प्रतियोगिता में विश्‍व के 69 देश भाग ले रहे हैं। पिछली प्रतियोगिता में चेन्नई के अरूण राज को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान प्राप्त हुआ था। डॉ. पी. शशिकला ने बताया कि हमारे विद्यार्थी इन साफ्टवेयर्स का प्रयोग कर नए डिजाइन और एनीमेशन तैयार करने का अभ्यास पिछले दो वर्षों से कर रहे हैं। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थी पराक्रम ने कहा कि हमारे लिए यह अत्यंत उपयोगी अवसर है कि हमारा विभाग इस प्रतियोगिता के लिए केन्द्र चुना गया है। एक अन्य विद्यार्थी शुभम पण्डा ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा साबित करने का हमारे लिए यह स्वर्णिम अवसर है और हमें विश्वास है कि हम इसमें सफल होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 − seven =