धूम मचाने आ रहा है जिओ का सेट टॉप बाक्स,बहुत कुछ मिलेगा फ्री!

जिओ की डीटीएच सर्विस भी जिओ मोबाइल नेटवर्क की तरह ही बेहद सस्ती होगी। इसमें यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी कुछ महीनों के लिए यह सर्विस भी फ्री कर सकती है।रिलायंस जिओ आईपी टीवी सेट टॉप बॉक्स की लीक हुई तस्वीरों के मुताबिक एक ब्लू-कलर का रिटेल बॉक्स दिखाई नजर आ रहा है। इस पर रिलायंस जिओ लोगो नजर आ रहा है। यह डिवाइस आरजे 45 ईथरनेट पोर्ट के साथ आ सकती है। इसकी वजह से इसे ब्रॉडबैंड को एसटीबी के साथ कनेक्ट किया जा सकता है।इस फायदा ये होगा कि यूजर्स अपने टीवी में भी इंटरनेट चला सकते हैं।

0
4680
jio set top box

शोभा खरे

मुंबई । 4जी मोबाइल नेटवर्क मार्केट में धमाल मचाने के बाद रिलायंस जिओ अब डीटीएच सर्विस में भी एंट्री करने जा रही है। खबर है कि यह कंपनी जिओ आईपी टीवी सेट टॉप बॉक्स को बहुत ही जल्द जारी करने वाली है। हाल ही में जिओ के आईपी टीवी सेट टॉप बॉक्स की कुछ तस्वीरें लीक हुई हैं।इस वजह से माना जा रहा है कि अपने इस सेट टॉप बॉक्स को कंपनी अप्रैल में ही लांच कर सकती है। इसमें सबसे खास बात ये है कि जिओ की यह डीटीएच सर्विस भी जिओ मोबाइल नेटवर्क की तरह ही बेहद सस्ती होगी। इसमें यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी कुछ महीनों के लिए यह सर्विस भी फ्री कर सकती है।

हालांकि इस बारे में जब हमने रिलांयस जियो के मध्य प्रदेश के एक अधिकारी से बात की तो उन्होंने बताया कि ऐसे किसी भी प्लान की घोषणा ऑफिशियल तौर पर की जाएगी। फिलहाल कम्पनी ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है। वहीं वायरल हो रही तस्वीरों पर भी उन्होंने कहा कि ऐसी कोई तस्वीर अभी कम्पनी की ओर से ऑफिशियल तौर पर जारी नहीं की गई है। लेकिन माना जा रहा है कि वायरल हो रही तस्वीरें सही हैं और जल्द जियो अपने सेट अप बॉक्स के साथ टीवी मार्केट में भी उतरेगी।

होंगी ये खास बातें
रिलायंस जिओ आईपी टीवी सेट टॉप बॉक्स की लीक हुई तस्वीरों के मुताबिक एक ब्लू-कलर का रिटेल बॉक्स दिखाई नजर आ रहा है। इस पर रिलायंस जिओ लोगो नजर आ रहा है। यह डिवाइस आरजे 45 ईथरनेट पोर्ट के साथ आ सकती है। इसकी वजह से इसे ब्रॉडबैंड को एसटीबी के साथ कनेक्ट किया जा सकता है।

इस फायदा ये होगा कि यूजर्स अपने टीवी में भी इंटरनेट चला सकते हैं। जिओ डीटीएच सर्विस के लिए भी टैरिफ प्लान जारी किए जाएंगे। इस डिवाइस में स्टैण्डर्ड केबल कनेक्टर, एच डी एम आई, यूएसबी और ऑडियो, वीडियो आउटपुट के साथ ही ईथरनेट पोर्ट भी दिखाई दे रहा है।जिओ अपने आईपी टीवी सर्विस को 6 महीने तक फ्री दे सकती। इसके पीछे की वजह जिओ मोबाइल की तरह ही यूजर्स को अपनी ब्रॉडबैंड सर्विस से जोड़ना होगा। इसके सेट बॉक्स में रिकॉर्डिंग करने समेत, स्मार्ट टेलीविजन सर्विस, फास्ट इन्टरनेट, ऑनलाइन गेम्स और इन्टरनेट ब्राउज़िंग, लाइव टीवी स्ट्रीमिंग और वॉइस कन्ट्रोल की सर्विस भी मिलेगी।

गौरतलब है कि टेलिकॉम इंडस्ट्री में रिलांयस जियो की एंट्री के बाद से ही दूसरी कंपनियों के लिए मुश्किलें शुरू हो गईं थीं। लेकिन फ्री में सर्विस देने वाली जिओ ने अब स्पीड के मामले में भी प्रतिस्पर्धी कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है। टेलिकॉम रेग्युलेटर ट्राई के मुताबिक इंटरनेट स्पीड के मामले में रिलांयस जिओ अब नंबर वन हो चुकी है। इसकी इंटरनेट डेटा डाउनलोड स्पीड 16.48 एमबीपीएस से 17.42 एमबीपीएस की है जो आइडिया और एयरटेल से लगभग दोगुनी है। (साई)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

ten − 6 =