यूट्यूब पर लोकप्रिय हो रहा संजीव चौहान का क्राइम्स वॉरियर

0
1201

youtubeदेश के जाने-माने वरिष्ठ क्राइम-रिपोर्टर संजीव चौहान की एक और मेहनत कामयाब रही है। उनके द्वारा यू-ट्यूब पर चैनल ‘CRIMES WARRIOR’संचालित किया जा रहा है। फिलहाल इस चैनल पर अभी तक उन्होंने 700 से ऊपर वीडियो अपलोड किये हैं। 22 जून 2012 को यू-ट्यूब पर क्राइम्स वॉरियर शुरु किया गया। मात्र 10 महीने में अब तक इस चैनल को 10 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं। इतने कम समय में ही चैनल को 350 के करीब लोगों ने सबस्क्राइव भी कर दिया है, जोकि एक बड़ी कामयाबी है। शुरुआती दौर में चैनल को भारत, बंगलादेश, नेपाल सिंगापुर में ही देखा गया था। आज इस चैनल को देखने वाले दुनिया भर में हो चुके हैं। ‘CRIMES WARRIOR’ को फिलहाल मौजूदा समय में 185 देशों में देखा जा रहा है।

चैनल को देखने वाले TOP-10 देशों में भारत, सऊदी अरब, अरब अमीरात, अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, कतर, कुवैत और मलेशिया का नाम सबसे ऊपर है। इसके अलावा क्राइम्स-वॉरियर को जिन देशों में सबसे ज्यादा देखा जा रहा है, उनमें इटली, जर्मनी, न्यूजीलैंड, बहरीन, पाकिस्तान, फ्रांस, स्पेन, श्रीलंका, इंडोनेशिया, रुस, स्विटजरलैंड, वियतनाम, नाईजीरीया, लेबनान, कंबोडिया, ताइवान, स्विडन, दक्षिण-अफ्रीका, इराक, हांगकांग, दक्षिण कोरिया, साइप्रस, यूक्रेन और सुडान का नाम शामिल है। संजीव चौहान ने चैनल संचालन में हर वर्ग का ध्यान रखा है। नाम से चैनल भले ही ‘CRIMES WARRIOR’पढ़ने-देखने से ऐसा लगे, जैसे कि इसमें सिर्फ अपराध की दुनिया के ही वीडियो/ खबरें होंगी, लेकिन चैनल को देखने से ऐसा नहीं लगता है।

चैनल में जो 19 प्लेलिस्ट बनाई गयी हैं, उनमें अपराध के साथ-साथ राजनीति, वन्य, पर्यटन, खेल, कवि सम्मेलन-मुशायरा, सेना, आपदा जैसे विषयों के वीडियोज् के लिए भी विशेष स्थान दिया गया है। अब तक जिन साढ़े दस लाख लोगों ने चैनल को देखा है, उसमें 91.6 फीसद पुरुष हैं और 8.4 फीसद महिलाएं। चैनल पर अपलोड हुआ, अब तक का सबसे ज्यादा चर्चित वीडियो ‘पिंजरे में जलता हुआ तेंदुआ’ रहा है। जबकि चैनल पर मौजूद 701 वीडियो में जो सर्वाधिक देखा गया है, उस वीडियो के हिट्स की संख्या 2 लाख से ज्यादा है। जबकि दूसरी नंबर पर देखे गये विडियो के हिट्स की संख्या भी एक लाख को पार कर चुकी ही।CRIMES WARRIOR पर गीतिका शर्मा-गोपाल कांडा और एनडी तिवारी से जुड़े वीडियो के लिए अलग से प्लेलिस्ट बनाई गयीं है। इन प्लेलिस्ट में सिर्फ गोपाल कांडा, एनडी तिवारी की कहानियों से जुड़े वीडियो अपलोड किये गये हैं। इन वीडियोज् को भी देखने वालों की अच्छी-खासी संख्या है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.