मनोरंजन जगत में ख़ास यूएसपी रखती है आज तक की चारुल मलिक

0
437

सुजीत ठमके

चारुल मल्लिक
चारुल मल्लिक




15 वर्ष पहले समूचे देश को मनोरंजन जगत से जोड़ता था दूरदर्शन। फिल्मी जगत का रिव्हिव देखना हो तो दूरदर्शन पर” रंगोली” नामक साप्ताहिक कार्यक्रमों का दर्शको को इन्तजार रहता था। रविवार की सुबह चाय, ब्रेकफास्ट और अखबारों के साथ छोटे पर्दो पर दिखने वाला” रंगोली” कार्यक्रम का प्रसारित ना होता हो तो दर्शको का संडे का मजा किरकिरा हो जाता था। रेडियो में भी रात को एफएम पर प्रसारित होने वाले मनोरंजन कार्यक्रम सिबा का गीतमाला, बिना का गीतमाला, आप की फरमाइश आदि कार्यक्रमों को आम से लेकर ख़ास तक सभी श्रोता बड़े चाव से देखते थे। गाँव के किसान भी रेडियो पर प्रसारित होने वाले फ़िल्मी जगत से जुड़े मनोरंजन कार्यक्रम दिलचस्पी से देखते थे। दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाला मनोरंजन कार्यक्रम रंगोली हो या एफएम का सिबाका गीतमाला आदि यह कार्यक्रमों ने दर्शक तथा छोटे परदे के बीच का मजबूत सेतु का काम करता था। धीरे धीरे फिल्मी,मनोरंजन जगत और छोटे परदे के मायने बदले। कार्यक्रमों के प्रसारण दायरा बदला। फॉर्मेट बदला। प्रस्तुतीकरण, तकनीकी बदली। ग्लैमर, गॉसिप्स आदि की थेओरी बदली। या यु कहे तो निजी कमर्सियल चैनेलो ने दस्तक से छोटे परदे के मायने ही बदल दिए । आज हर न्यूज़ चैनेलो में मनोरंजन जगत के लिए एक टाइम स्लॉट रखा गया है। न्यूज़ चैनेलो अगर फ़िल्मी, सीरियल, कॉमेडी शो, रियलिटी शो, टैलेंट शो, हंट शो आदि कार्यक्रमों का रिव्हिव ना दिखाई दे तो दर्शक ऐसे चैनल से मुँह फेर लेते है। आज बाजार में ऐसे भी चैनल है जो 24X7 फिल्मी, सीरियल, कॉमेडी शो, डांस, टैलेंट रियलिटी शो आदि के कार्यक्रमों को पूर्ण रूप से डेडिकेटेड है। दर्शक ऐसे चैनल को काफी पसंद कर रहे।

यह चैनल टीआरपी के साथ साथ बेहतर रेव्हेन्यू के साथ बाजार में डटे है। आज मनोरंजन जगत से जुड़े छोटे परदे के दर्शक की टेस्ट बदल चुकी है। श्रोता बदल चुका है। जनरेशन बदली है। इसीलिए ग्लैमर, गॉसिप्स के पीछे का इतिहास भूगोल हर तबका टीवी चैनल पर देखना चाहता है। फिल्म, सीरियल, कॉमेडी शो, टैलेंट शो, रियलिटी शो आदि कार्यक्रमों के पीछे के ग्लैमर, गॉसिप्स को अनोखे, रोचक, अद्भुत अंदाज में दर्शको तक पहुँचाना एक न्यूज़ एंकर के लिए बहुत बड़ी चुनौती है। यह चुनौती एंकर के लिए तब और भी बड़ी होती है जब देश का न.01 चैनल आजतक जैसा पुराना ब्रांड हो। आजतक जी हां…. देश का न.01 चैनल। आज तक पर मनोरंजन जगत से जुड़ा कार्यक्रम है साँस बहुत और बेटियाँ। और इस कार्यक्रम की एंकर जब चारुल मलिक जैसी मजी हुई खिलाड़ी हो तो कार्यक्रमों को चार चाँद लग जाते है जी… हां…. चारुल मलिक। मीडिया जगत का एक ऐसा नाम जिसको खबरे अनोखे अंदाज में पेश करने में महारत हासिल है। दर्शक चारुल के स्माइल के भी मुरीद है।




चारुल मलिक को उनके मीडिया जगत के योगदान के लिए कई नामचीन अवार्ड भी मिले है। चारुल मूल रूप से चंडीगढ़ से ताल्लुक रखती है। अंग्रेजी, हिंदी,पंजाबी और उर्दू पर चारुल की बेहतर पकड़ है। फिल्म, रियलिटी शो, टैलेंट शो,सीरियल, हंट शो आदि का रिव्हिव हो तो चारुल का होमवर्क काफी परफेक्ट रहता है। चारुल प्रोडक्शन के हर तकनीकी से रूबरू है। दर्शको की पसंद, रूचि, सोच, मानसिकता आदि से चारुल बेहतर वाकिफ है। या यू कहे चारुल दर्शको के टेस्ट से भलीभाँति जानती है। जिसके चलते उसके द्वारा प्रस्तुत हर कार्यक्रमों को टीआरपी मिलता है। किसी फिल्म, रियलिटी, सीरियल आदि शो का प्रमोशन हो मार्केटिंग या ब्रांडिंग चारुल को हर छोटी बड़ी खबरों की खबर रहती है। चारुल बॉलीवुड के महानायक बच्चन साहब हो, तीनो किंग खान या बॉलीवुड अदाकारा दीपिका पादुकोन, प्रियंका चोपड़ा, ऐश, करीना, माधुरी दीक्षित, कोई फिल्म प्रोडूसर, डायरेक्टर, प्लेबैक सिंगर, स्ट्रगलर, मॉडल, कॉमेडी किंग या सीरियल के ग्लैमर गॉसिप के पीछे की केमेस्ट्री पर चारुल की हर छोटी बड़ी खबरों पर पैनी नजर रहती है। फ़िल्मी जगत के पुराने, नए सभी महान हस्तियों के इंटरव्यू चारुल कर चुकी है। चारुल फिल्मी जगत ही हस्ती, प्लेबैक सिंगर, सीरियल, रियलिटी शो आदि के कलाकारों के पब्लिसिटी फंडों से भी अवगत है। जिसके चलते वो ग्लैमर, गॉसिप्स के पीछे की कई बड़ी खबरे ब्रेक करती है।

चारुल ने सैटेलाइट चैनेलो में टीवी पत्रकारिता की शुरुवात सहारा समय के जरिये दिल्ली से की। खबरों को अनोखे अंदाज में पेश करने की कला के चलते चारुल जल्द ही टीवी जगत में पॉपुलर हो गई। वो लंबे समय सहारा में रही। एबीपी न्यूज़, न्यूज़ नेशन जैसे चैनेलो से जुडी। आजतक के जरिये सपनो की नगरी मुंबई में कदम रखा। यहाँ की फिजा में वो पूरी तरह से घुल मिल गई। ग्लैमर, गॉसिप जगत की खबर कोई भी हो चारुल खबर ब्रेक करने में मास्टर है। चारुल के पास इंटरव्यू लेने की बेहतर टेक्निक है। जिसके चलते बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन, सुपर स्टार, सलमान, शाहरुख, अक्षय, आमिर,प्रियंका, दीपिका, करीना और पुराने नए सेलिब्रेटीज का इंटरव्हीव को अंजाम तक पहुचाती है। दर्शको उनके अंजाद को काफी पसंद करते है। चारुल देश,विदेश में रिपोर्टिंग के सिलसिले में सैर कर चुकी है। चारुल की केवल बॉलीवुड जगत पर ही नहीं हॉलीवुड, टालीवुड, दक्षिण भारत तथा क्षेत्रीय टीवी इंडस्ट्री के खबरों पर भी नजर रहती है। इसीलिए मनोरंजन जगत में ख़ास यूएसपी रखती है आजतक की चारुल मलिक।

(सुजीत ठमके का आलेख )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × 4 =