‘पीके’ में ‘आज़ाद न्यूज़’ का भूत!

0
432
आमिर की 'पीके' में 'आज़ाद न्यूज़' का भूत!
आमिर की 'पीके' में 'आज़ाद न्यूज़' का भूत!

आमिर की ‘पीके’ में आज़ाद न्यूज़ की नक़ल

आज़ाद न्यूज़ का लोगो
आज़ाद न्यूज़ का लोगो

ये आज़ाद न्यूज़ का ‘लोगो’ है. हिंदी न्यूज़  चैनलों की दुनिया में कुछ वक्त पहले तक इस चैनल का वजूद हुआ करता था. हालाँकि अब इस चैनल का शटर डाउन हो चुका है और ऐसा होना भी चाहिए था. अपनी हरकतों से चैनल ने पत्रकारीय गरिमा और पत्रकारों को ठेस पहुंचाई थी.

ख़ैर ये तो रहा इस चैनल का परिचय. लेकिन आप सोंच रहे होंगे कि बंद हो चुके चैनल की चर्चा हम क्यों कर रहे हैं? कहीं ‘पीके’ तो नहीं आ गए? यदि ऐसा सोंच रहे हैं तो गलत नहीं सोंच रहे.

‘पीके’ की वजह से ही हम आज़ाद न्यूज़ की बात कर रहे हैं.लेकिन आपको यकीन दिलाते हैं कि एक बूँद भी हमने पी नहीं है और पूरे होश में ये बात कह रहे हैं.

आमिर की 'पीके' में 'आज़ाद न्यूज़' का भूत!
आमिर की ‘पीके’ में ‘आज़ाद न्यूज़’ का भूत!

दरअसल हम आमिर खान की नयी फिल्म ‘पीके’ के बारे में बात कर रहे हैं. ‘पीके’ की कहानी की पृष्ठभूमि में न्यूज़ चैनल भी है. न्यूज़ चैनल की स्टोरी के तानेबाने में ही ‘पीके’ की कहानी आगे बढती है.

जग्गू यानी अनुष्का शर्मा रिपोर्टर की भूमिका में है. चैनल का नाम ‘इंडिया नाउ’ (INDIA NOW) रखा गया है. यह टाइम्स नाउ से प्रेरित लगता है. लेकिन चैनल का लोगों हुबहू बंद हो चुके बदनाम चैनल ‘आज़ाद न्यूज़’ की नक़ल है. उसपर सिर्फ आज़ाद न्यूज़ की बजाए ‘इंडिया नाउ’ नाम चस्पा है. चैनल ‘लोगो’ के रंग तक में कोई बदलाव नहीं किया गया है. यह ‘लोगो’ डिजाइन करने वाले की काहिली की इंतहा है. ओरिजनल फिल्म में ये नकलचेपी! अब जो इस नकलचेपी को नोटिस कर पा रहे हैं उन्हें ये खटकता है और फिल्म का सारा मजा किरकिरा हो जाता है. नक़ल जब कर ही रहे थे तो किसी कायदे के चैनल का कायदे से करते. देश में न्यूज़ चैनलों की कोई कमी है क्या, जो आपने ‘आज़ाद न्यूज़’ का भूत ‘पीके’ में दिखा दिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × three =