आजतक के श्री 420 को इंडिया टीवी के अजीत अंजुम ने एफबी पर लताड़ा!

0
677
अजीत अंजुम,प्रबंध संपादक,इंडिया टीवी




चैनलों के टीआरपी को मापने की प्रणाली में बदलाव हुआ है और नयी पद्धति से उसका आंकलन अब शुरू हो गया है.लेकिन इसकी शुरुआत होने के साथ ही चैनलों के बीच तलवारबाजी शुरू हो गयी है. कुछ चैनल चीटिंग पर भी उतारू हो गए हैं. इसी संदर्भ में आजतक के किसी अज्ञात कुमार के व्यवहार से इंडिया टीवी के मैनेजिंग एडिटर अजीत अंजुम कुछ इस कदर खफा हुए कि एफबी पर उसे जमकर खरी खोटी सुनाई और पूरे डाटा को पेश करते हुए लिखा –

स्टेट्स 1– BARC ( नया रेटिंग सिस्टम) का डाटा पहली बार आ गया है और तकनीकी खराबी की वजह से पहले तीन दिन और कुछ घंटों के लिए चौथे दिन भी इंडिया टीवी की रेटिंग दर्ज नहीं हो सकी . नतीजा ये हुआ कि तीन दिन तक रेटिंग में इंडिया टीवी जीरो दिख रहा है और चौथे दिन 6.7 फीसदी , जबकि बाकी तीन दिन की रेटिंग में दो दिन इंडिया टीवी नंबर वन भी है , यानी आजतक और एबीपी न्यूज से आगे . कुछ चैनल दावा कर सकते हैं कि इंडिया टीवी पांचवें नंबर पर पहुंच गया है , जो कि गलत और भ्रम फैलाने वाला है . मैं यहां सात दिन के चैनल शेयर का डाटा पोस्ट कर रहा हूं ताकि सनद रहे .शनिवार से शुक्रवार तक का डेली डाटा देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं ……बाकी तो जो है सो है ही है ….
INDIA TV DATA IS FOR FOUR DAYS ( DUE TO SOME WATER MARKING PROBLEM ) OTHER CHANNELS DATA FOR ALL 7 DAYS
Wednesday, April 29, 2015 7:51 PM
Source: BARC, Wk 16, 4+, Daywise, Time Band: 0600Hrs to 2359Hrs
india tv trp

स्टेट्स 2– न्यूज 24 और इंडिया न्यूज की तो रेटिंग भी नहीं आई , जितनी मेरी जानकारी है , उनकी भी तकनीकी वजहों से रेटिेंग दर्ज नहीं हो सकी . तो क्या मान लिया जाए कि दोनों चैनल जीरो पर पहुंच गए और फलां चैनल आसमान में छेद करने में कामयाब हो गया ? जो चैनल इंडिया टीवी को पांचवें नंबर का चैनल बता रहा है , उसे सातो दिन के चैनल शेयर को भी प्रोमो में डाल देना चाहिए . अरे भाई , तकनीकी खराबी की वजह से तीन दिनों तक अगर इंडिया टीवी की BARC के नए रेटिंग सिस्टम में नहीं दर्ज हो पाया तो इस तथ्य को तोड़ मरोड़कर गलतफहमी क्यों पैदा कर रहे हैं आप….




स्टेट्स 3-आजतक के एक वरिष्ठतम सज्जन घूम घूम कर ..ऐंठ ऐंठकर और इठला इठलाकर कहते और फोनियाते फिर रहे हैं कि ये देखो . इंडिया टीवी पाँच नंबर का चैनल हो गया …साहब ने अफ़वाह फैलाने के लिए अपने दूतों को भी सक्रिय कर दिया है , जो फोन करके करके लोगों तो बता रहे हैं कि इंडिया टीवी तो पाँच नंबर का चैनल हो गया . बहुत चिंता के सुर भी हैं ….जबकि सच क्या है , मैं अपने पोस्ट में लिख चुका हूँ . उन्हें अपने चैनल के नंबर वन होने की उतनी ख़ुशी नहीं , जितनी इंडिया टीवी को फ़र्ज़ी डाटा के ज़रिए पाँचवे नंबर का चैनल बताने में है . चलिए .. ख़ुश रहिए . आबाद रहिए . लड्डू -जलेबी – समोसे खाओ ..जश्न मनाओ ..

बाकी तो सच ये है कि नए रेटिंग सिस्टम में इंडिया टीवी की तीन दिन की रेटिंग नहीं दर्ज हुई , जिसका नतीजा ये हुआ कि इंडिया टीवी का चैनल शेयर ज़ीरो हो गया . न्यूज़ 24 और इंडिया न्यूज़ की तो रेटिंग ही नहीं आई .

रेटिंग -वेटिंग तो अपनी जगह है , हो सकता है आप हमेशा नंबर वन रहें लेकिन चौड़े होकर दुष्प्रचार तो न करें . बाक़ी आप ख़ुद देख ले कि तीन दिनों से डाटा में तो इंडिया टीवी भी नंबर वन है .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 2 =