17 पत्रकारों को भारतीय प्रेस परिषद पुरस्कार मिला

0
206

pciनई दिल्ली। सत्रह पत्रकारों को भारतीय प्रेस परिषद द्वारा स्थापित पत्रकारिता में शानदार उपलब्धि के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए गए। इनमें इंडिया टुडे के संतोष कुमार और मलयालम मनोरमा के सी के शिवनंदन को संयुक्त रूप से राजा राम मोहन राय पुरस्कार खोजी पत्रकारिता के लिए पुरस्कार दिया गया। इस पुरस्कार के तहत विजेताओं को 50 – 50 हजार रुपये की नकद राशि भी प्रदान की गई।

राष्ट्रीय प्रेस दिवस के मौके पर उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने पत्रकारों को यह पुरस्कार दिए। इस मौके पर सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी तथा पीसीआई के अध्यक्ष न्यायमूर्ति ( सेवानिवृत्त) मार्कन्डेय काट्जू भी मौजूद थे।

अन्य पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं में द इंडियन एक्सप्रेस की मनु पबी को सृजनात्मक लेखन के लिए, इंडिया टुडे के मोहम्मद वकास और दिलीप मंडल तथा ब्रजेश कुमार को ग्रामीण पत्रकारिता के लिए यह पुरस्कार दिया गया। अन्य पुरस्कार विजेता पत्रकारों में राष्ट्र दीपिका के राजी जोसफ, द इंडियन एक्सप्रेस के संतोष सिंह, दैनिक भास्कर के उप्मिता वाजपेयी और मलयालम मनोरमा के सेबिन एस कोट्टराम शामिल हैं ।

द टाइम्स आफ इंडिया के सुदिप्तो दास तथा द इंडियन एक्सप्रेस के प्रेमनाथ पांडेय को संयुक्त रूप से फोटो पत्रकारिता के लिए और मलयालम मनोरमा के जे सुरेश तथा राष्ट्रीय सहारा के सुभाष पाल को संयुक्त रूप से फोटो पत्रकारिता (फोटो फीचर) का पुरस्कार दिया गया है।

भोपाल के ‘नदीम’ के संपादक आरिफ अजीज तथा आग के मुख्य संपादक अहमद इब्राहिम अल्वी को उर्दू पत्रकारिता श्रेणी में पुरस्कार दिया गया है ।
पुरस्कार विजेताओं का चयन एक ज्यूरी ने किया था जिसमें पत्रकार नीरजा चौधरी, आलोक मेहता , अभिज्ञान प्रकाश , उर्दू अकादमी के सचिव अनीस आजमी तथा आयकर आयुक्त एस एम अशरफ शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × four =